Saturday, Oct 23 2021 | Time 14:33 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


राजकीय डिग्री कॉलेजों के छात्रों को टैबलेट उपलब्ध करायेगी सरकार : धामी

राजकीय डिग्री कॉलेजों के छात्रों को टैबलेट उपलब्ध करायेगी सरकार : धामी

देहरादून, 27 अगस्त (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री और सदन के नेता पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को विधानसभा के मानसून सत्र में घोषणा की कि राजकीय महाविद्यालय (डिग्री कॉलेज) के छात्रों को टेबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा पुलिस विभाग में सिपाही से लेकर निरीक्षक और राजस्व विभाग में पटवारी से नायब तहसीलदार तक के कार्मिकों को कोविड-19 में दिये गये योगदान के लिये दस हजार रुपये की एकमुश्त प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

विपक्ष द्वारा नियम 310 के अंतर्गत, कोविड काल में शिक्षा की व्यवस्था लड़खड़ाने के सवाल पर श्री धामी ने अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं करते हुये कहा कि राज्य में प्रत्येक विधानसभा सदस्य को दी जाने वाली विधायक निधि में वित्तीय वर्ष 2020-21 हेतु की गई एक करोड़ रुपए की राशि की कटौती को निर्गत किया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य स्थित कैंट बोर्ड में निवास करने वाले भूतपूर्व सैनिकों का भवनकर माफ करने हेतु यथोचित कार्यवाही की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने सदन को बताया कि कृषि एवं सम्बद्ध क्षेत्रों के विकास, पलायन की रोकथाम एवं स्वरोजगार के अवसर पैदा करने हेतु भू-विधियों का अध्ययन कर आवश्यक सुझाव देने हेतु पूर्व मुख्य सचिव-अध्यक्ष, उत्तराखण्ड राजस्व परिषद् सुभाष कुमार की अध्यक्षता में समिति का गठन कर दिया गया है।

नेता सदन ने ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी और सहायक विकास अधिकारी

को भी कोविड में उनके द्वारा किये जा रहे सराहनीय कार्यों एवं सेवाओं के लिये 10,000 रुपए की एकमुश्त प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी विद्यालयों में छात्राओं के लिए अलग से शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने शिवानंद नौटियाल छात्रवृत्ति की राशि को 250 रुपये से बढाकर 1500 रुपये करने और साथ ही इसके लाभान्वितों की संख्या को 11 से बढ़ाकर 100 करने की घोषणा की। उन्होंने श्रीदेव सुमन राज्य मेधावी छात्रवृत्ति की राशि को 150 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि 600 अतिरिक्त विद्यालयों में वर्चुअल क्लासेज की व्यवस्था की जाएगी। अटल उत्कृष्ट विद्यालयों सहित सभी शासकीय विद्यालयों में एक से 14 सितम्बर 2021 तक प्रवेश पखवाडा एवं 15 सितम्बर 2021 को नवप्रवेशित बच्चों के लिए स्वागोत्सव मनाया जाएगा।

इससे पहले आज सत्र में शामिल होने के लिए विपक्षी कांग्रेस के विधायक ट्रेक्टर पर सवार होकर सदन के मुख्य द्वार तक पहुंचे। जहां पुलिस कर्मियों द्वारा रोकने पर विधायकों से नोंकझोंक भी हुई। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही, विपक्ष ने गन्ना किसानों को बकाया भुगतान और बन्द चीनी मिलों पर नियम 310 के अंतर्गत चर्च की मांग की। जिसे अध्यक्ष ने नियम 58 में ग्राह्यता से सुनने की व्यवस्था दी।

प्रदेश के गन्ना मंत्री यतीश्वरानंद ने सदन को बताया कि सभी सहकारी चीनी मिलों का भुगतान किया जा चुका है।

सं. उप्रेती

वार्ता

More News
मेघालय हाई कोर्ट ने कोविड-19 उपचार शुल्क पर मांगी रिपोर्ट

मेघालय हाई कोर्ट ने कोविड-19 उपचार शुल्क पर मांगी रिपोर्ट

23 Oct 2021 | 1:33 PM

शिलांग, 22 अक्टूबर (वार्ता) मेघालय उच्च न्यायालय ने राज्य में कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए निजी अस्पतालों की ओर से अत्यधिक शुल्क वसूले जाने पर शुक्रवार को विस्तृत रिपोर्ट मांगी।

see more..
चंद्रबाबू ने की आंध्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग

चंद्रबाबू ने की आंध्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग

23 Oct 2021 | 1:27 PM

विजयवाड़ा 22 अक्टूबर (वार्ता) तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से आंध्र प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगाकर राज्य में कानून-व्यवस्था की विफलता, वित्तीय दिवालियेपन और आर्थिक पतन को समाप्त करने का आग्रह किया।

see more..
उत्तराखंड में अगले दो दिन तक रहेगा बारिश का मौसम

उत्तराखंड में अगले दो दिन तक रहेगा बारिश का मौसम

23 Oct 2021 | 1:20 PM

देहरादून, 23 अक्तूबर (वार्ता)मौसम विभाग ने शनिवार को कहा कि उत्तराखंड में अगले दो दिनों सोमवार तक बारिश और बर्फबारी होने के आसार है।

see more..
डीआरडीओ ने किया हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट ‘अभ्यास’ का परीक्षण

डीआरडीओ ने किया हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट ‘अभ्यास’ का परीक्षण

22 Oct 2021 | 9:10 PM

चांदीपुर, 22 अक्टूबर (वार्ता) विभिन्न मिसाइल प्रणालियों के लिए लक्ष्य के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले ड्रोन हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (हीट) ‘अभ्यास’ का ओडिशा में बंगाल की खाड़ी के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) चांदीपुर से शुक्रवार को सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया।

see more..
श्रीराम ने लंका में जो किया,भारत ने 1971 में वही बंगलादेश में अंजाम दिया : राजनाथ

श्रीराम ने लंका में जो किया,भारत ने 1971 में वही बंगलादेश में अंजाम दिया : राजनाथ

22 Oct 2021 | 7:38 PM

बेंगलुरु 22 अक्टूबर (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह हम सभी के लिए गर्व की बात है कि भगवान श्रीराम और श्रीकृष्ण ने एक समय में लंका एवं मथुरा में जो किया था, वही 1971 के बंगलादेश मुक्ति संग्राम में हमारी सेना ने किया।

see more..
image