Friday, Apr 26 2024 | Time 16:00 Hrs(IST)
image
खेल


कोचों के लिए टेनिस की ऑनलाइन क्लास में दिए गए गुरुमंत्र

कोचों के लिए टेनिस की ऑनलाइन क्लास में दिए गए गुरुमंत्र

नयी दिल्ली, 09 मई (वार्ता) देश के शीर्ष टेनिस खिलाड़ियों ने कोचों के लिए आयोजित वेबिनार में न केवल खेलने के अपने अनुभवों को साझा किया बल्कि कोचों को गुरुमंत्र भी दिए। दो सप्ताह के इस वेबिनार का शनिवार को समापन हो गया।

भारतीय टेनिस के इतिहास में यह पहला मौका था जब कोचों के लिए इस तरह का वेबिनार आयोजित किया गया।वेबिनार के अंतिम दिन आज अखिल भारतीय टेनिस संघ के कोच एडुकेशन और सर्टिफिकेशन कार्यक्रम के अध्यक्ष भरत ओझा मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे।

अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने संयुक्त रूप से कोचों के लिए यह वेबिनार आयोजित किया। कोरोना वायरस के कारण देश में लागू हुए लॉकडाउन के दौरान एआईटीए और साई ने कोचों के लिए वेबिनार आयोजित किया जिसे देश के दिग्गज खिलाड़ियों ने सम्बोधित किया।

लिएंडर पेस, सानिया मिर्ज़ा, रोहन बोपन्ना, अंकिता रैना, नंदन बल, यूकी भांबरी, प्रजनेश गुणेश्वरन, रामकुमार रामनाथन, रोहित राजपाल, विशाल उप्पल, ज़ीशान अली, विष्णु वर्धन, आशुतोष सिंह और साकेत मिनेनी ने वेबिनार के विभिन्न सत्रों में अपने विचार रखे और कोचों से कहा कि टेनिस की नयी पीढ़ी तैयार करने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए।

46 वर्षीय पेस ने वेबिनार में साई और एआईटीए के कोच शिक्षा कार्यक्रम का विशेष रूप से जिक्र किया और अपने जूनियर दिनों से सीनियर स्तर के दिनों, टेनिस में मानसिक फिटनेस की जरूरत, दबाव से निपटना, न्यूट्रिशनल जानकारीऔर अपने अनुभव को स्कूलों तक ले जाने की योजना पर चर्चा की तथा कोचों को टिप्स दिए।

18 बार के ग्रैंड स्लेम विजेता पेस ने देश में कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के समय का इस्तेमाल करने का सुझाव देते हुए कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि लॉकडाउन के दौरान नए कौशल को सीखा जाए और खुद को सक्रिय तथा मानसिक रूप से फिट रखा जाए। पेस ने कोचों को सन्देश दिया कि वे देखें कि उनके सिखाये खिलाड़ी टेनिस में अच्छा प्रदर्शन करें और वे इस खेल का इस्तेमाल खिलाड़ियों को अच्छा इंसान बनाने के लिए करें।

छह बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन और पूर्व युगल नंबर एक सानिया मिर्जा का मानना था कि कोचों को लड़कियों को ट्रेनिंग देते वक्त काफी ध्यान रखने की जरुरत होती है। सानिया ने कहा,“आमतौर पर जब आप लड़कियों को ट्रेनिंग देते हो तो आपको लड़कों की तुलना में थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। मेरे पिताजी हमेशा कहते थे कि महिला टेनिस खिलाड़ी के साथ काम करना मुश्किल है क्योंकि लड़कियों को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है, विशेषकर जब वे किशोरावस्था में हैं।”

सानिया ने कहा,“लड़कियों के जीवन में काफी परिवर्तन आते है, शरीर के अंदर भी और बाहर भी यह परिवर्तन देखने को मिलते हैं। हर खिलाड़ी सर्वश्रेष्ठ बनने की कोशिश करता है जबकि लड़कियों के जीवन में हार्मोनल परिवर्तन होता है और यह जीवनभर होता है। कोचों को लड़कियों की जरुरत के हिसाब से संवेदनशील होना पड़ेगा क्योंकि बहुत बार वे केवल यह जानने की कोशिश करते हैं कि वे कौन हैं जबकि वे एक टेनिस खिलाड़ी बनने की कोशिश कर रही हैं। हालांकि यह बहुत कठिन काम हो सकता है।”

भारतीय टेनिस फेड कप टीम की सदस्य अंकिता रैना ने कहा कि जूनियर स्तर से ही मानसिक ट्रेनिंग पर ध्यान केंद्रित रखना चाहिए जिससे खिलाड़ी मजबूत बनकर निकलते हैं। अंकिता ने कहा, “हम सभी टेनिस में फिटनेस के महत्व को समझते हैं लेकिन मेरा मानना है कि हमें जूनियर स्तर से ही खेल के मानसिक पहलू पर ध्यान देना चाहिए। जब हम जूनियर से सीनियर स्तर पर जाते हैं तो ऐसा देखा गया है कि कई खिलाड़ी बाहर हो जाते हैं और कई जीवन में कुछ अलग करने लगते हैं। अगर हम युवा अवस्था से ही मानसिक ट्रेनिंग पर ध्यान देंगे तो यह खिलाड़ियों की मदद करेगा।”

अंकिता ने कहा,“जब आप अपने खेल में सुधार लाते हैं और करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर होते हैं तो एक समय आपकी मानसिकता का टेस्ट होता है और ऐसे समय जो खिलाड़ी शुरुआत से ही मानसिक ट्रेनिंग लेता तो वो इससे पार पा लेता है।”

डेविस कप खिलाड़ी रामकुमार रामानाथन ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान वह अन्य खिलाड़ियों के साथ रोजाना ऑनलाइन वर्कआउट करते हैं। 25 वर्षीय रामानाथन ने कहा, “हम हर दिन शाम को कोर सत्र करते हैं। इसमें कुछ टेनिस खिलाड़ी भी शामिल हैं औऱ मैं भी कम से कम एक घंटा फिटनेस अभ्यास करता हूं जैसा मुझे मेरे कोच ने बताया है। हम टूर्नामेंटों के कारण ज्यादातर समय घर पर नहीं रहते। यह वाकई अच्छा ब्रेक है। मैं खुद को फिट रखने के लिए अपने दोस्तों के साथ फिटनेस अभ्यास करता हूं।”

रामानाथन ने कहा, “आपको यह भरोसा रखना होगा कि मैं किसी भी सतह पर जीत सकता हूं। अगर आप अच्छा नहीं खेल रहे हैं, इसके बावजूद कोशिश कर अपनी लय वापस हासिल कर लें तो आप मुकाबला जीत सकते हैं। मेरे ख्याल से किसी भी परिस्थिति को स्वीकार करना और सकारात्मक रहना बहुत महत्वपूर्ण है।”

देश के शीर्ष एकल खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन ने कहा है कि कोरोना वायरस के कारण खेल गतिविधियां रुकना खिलाड़ी के लिए चोटिल होने जैसा है। 30 वर्षीय गुणेश्वरन ने कहा, “टेनिस की ओर से देखें तो टेनिस नहीं खेल पाने से काफी बुरा लग रहा है। एक एथलीट के लिए इससे बुरा कुछ नहीं हो सकता। यह चोटिल होने जैसा है। लेकिन तब और भी गुस्सा आता है जब आपको पता है कि आप चोटिल नहीं है औऱ खेलने के लिए फिट है, इसके बावजूद आपको घर में रहना है। यह स्थिति चुनौतीपूर्ण है।”

भारत के लिए डेविस कप में पांच मुकाबलों में खेल चुके चेन्नई के गुणेश्वरन ने कहा, “ यह आपको तय करना है कि आप अपने खेल में सुधार करना चाहते हैं। कुछ मैचों में हारने का जोखिम होता है क्योंकि आप रातों-रात नया कौशल नहीं हासिल कर सकते। यह लगातार अभ्यास से हासिल होता है। हर खिलाड़ी को यह तय करना होता है कि वह ऐसा महसूस करता है कि नहीं कि उसे सुधार की जरुरत है या नहीं, जिससे वह अपने खेल को अलग स्तर पर ले जा सके। यह नियमित तथा दीर्घकालिक दृष्टिकोण की तरह है। खेल में संतुलन रखना ज्यादा जरुरी है।”

एकल खिलाड़ी यूकी भांबरी ने कहा कि वह अब पूरी तरह फिट हैं और कोरोना का संकट गुजरने के बाद टेनिस कोर्ट पर वापसी के लिए तैयार हैं। भांबरी ने कहा, “मैं घर में ट्रेनिंग करने की कोशिश करता हूं और खुद को सक्रिय रखना चाहता हूं। मेरे परिवार में सभी लोग फिटनेस को लेकर काफी गंभीर है और इससे मुझे प्रेरणा मिलती है। जब हालात सामान्य होंगे तो मैं दोबारा खेलने उतरूंगा।”

शीर्ष युगल खिलाड़ी बोपन्ना ने युगल खिलाड़ियों के लिए ट्रेनिंग के तरीके के बारे में चर्चा की और जूनियर से पुरुष सर्किट में आने को लेकर भी अपने अनुभव साझा किए। ओलंपियन विष्णु वर्धन ने कहा कि वह लॉकडाउन के दौरान सुबह-शाम कम से कम एक घंटा फिटनेस अभ्यास करते हैं। विष्णु वर्धन ने कहा, “मैं सुबह-शाम एक घंटा फिटनेस अभ्यास भी करता हूं। योग भी बढ़िया है। मैं लॉकडाउन में पढ़ता हूं और कुछ फिल्में भी देखता हूं जैसा मैं व्यस्त होने के कारण नहीं कर पाता था।”

एटीपी युगल रैंकिंग में 180वें स्थान पर मौजूद मिनेनी ने टेनिस के खिलाड़ी होने के साथ-साथ पढ़ाई की जरुरत पर कहा, “अमेरिका में कॉलेज टेनिस से मुझे काफी मदद मिली। इसने एक व्यक्ति के तौर पर मेरे कौशल को विकसित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मैं उस वक्त स्वतंत्र हो गया जब मैं जब घर के आरामदायक वातावरण से बाहर निकला।”

एआईटीए कोचिंग एडुकेशन प्रोग्राम के निदेशक सुरेश सोनाचालम ने कहा, “आपका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि एक टेनिस खिलाड़ी हमेशा खेल पर ध्यान दे। आप खिलाड़ियों को उनका स्वास्थ्य सही रखने और खुशी देते हैं जिससे वे जीवन भर आनंद ले सकें। इसके अलावा आपका लक्ष्य शीर्ष स्तर के खिलाड़ी तैयार करना भी है।”

भारतीय डेविस टीम के कोच जीशान अली ने कहा है कि कोचों को खिलाड़ियों की फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिससे खिलाड़ी चोटिल होने से बच सकें। महज 16 साल की उम्र में जूनियर विश्व नंबर दो खिलाड़ी रहे जीशान को 25 वर्ष की उम्र में ही चोटिल होने के कारण अपना करियर खत्म करना पड़ा था। उन्होंने टेनिस में शारीरिक फिटनेस के महत्त्व पर जोर देते हुए शुक्रवार को कहा, “एक कोच होने के नाते आप लोगों को खिलाड़ियों को टेनिस के कौशल और तकनीक के साथ-साथ फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करना होगा जिससे खिलाड़ी चोटिल होने से बच सके।”

जीशान ने कहा, “पिछले कुछ समय से कड़ी मेहनत की अवधारणा धीरे-धीरे स्मार्ट काम से बदल रही है। इसलिए अब कोचिंग की तकनीक में सुधार कर खिलाड़ियों को स्मार्ट तरीके से खेलने के बारे में बताना होगा। इसके साथ ही खिलाड़ियों को संयम रखना सिखाना होगा जिससे वह सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ी बन सके।”

आशुतोष ने कहा, “मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप मानसिकता पर ध्यान और समय दें। शीर्ष स्तर के टेनिस में परिणाम प्राप्त करने के लिए समय और दृढ़ता की आवश्यकता होती है।”

राज

वार्ता

More News
जीतकर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास लौटा सकते हैं- डुप्लेसी

जीतकर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास लौटा सकते हैं- डुप्लेसी

26 Apr 2024 | 3:32 PM

हैदराबाद 26 अप्रैल (वार्ता) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के कप्तान फाफ डुप्लेसी ने कहा कि मैच जीतकर कर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास ला सकते है।

see more..
न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया

26 Apr 2024 | 3:32 PM

लाहौर 26 अप्रैल (वार्ता) टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ'रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मुकाबले में पाकिस्तान को चार रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है।

see more..
न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया

26 Apr 2024 | 3:30 PM

लाहौर 26 अप्रैल (वार्ता) न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मुकाबले में पाकिस्तान को चार रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने मिचेल मार्श की जगह गुलबदीन नईब को किया अनुबंधित

दिल्ली कैपिटल्स ने मिचेल मार्श की जगह गुलबदीन नईब को किया अनुबंधित

25 Apr 2024 | 11:40 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स ने चोटिल मिचेल मार्श की जगह अफगानिस्तान के ऑलराउंडर गुलबदीन नईब को शेष बचे हुए आईपीएल 2024 के लिए अनुबंधित किया है।

see more..
आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

25 Apr 2024 | 11:34 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये 41वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
image