Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:26 Hrs(IST)
image
खेल


राष्ट्रमंडल खेलों में पदक विजेता हरियाणा के खिलाड़ी होंगे सम्मानित

राष्ट्रमंडल खेलों में पदक विजेता हरियाणा के खिलाड़ी होंगे सम्मानित

चंडीगढ़, 22 जून(वार्ता) तमाम विवादों का पटाक्षेप करते हुये हरियाणा सरकार जल्द ही गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले राज्य के सभी 22 खिलाड़ियों को पूरी पुरस्कार राशि के साथ सम्मानित करेगी।

राज्य के खेल मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने खिलाड़ियों को सम्मानित करने के आयोजन को हरी झंडी दे दी है। उन्होंने कहा कि सभी खिलाड़ियों को राज्य की खेल नीति के अनुसार पूरी पुरस्कार राशि दी जाएगी तथा इसमें कोई कटौती नहीं होगी।

उल्लेखनीय है कि राज्य के खेल विभाग की ओर से हाल ही में जारी आदेशों में सरकारी नौकरी कर रहे खिलाड़ियों को पेशेवर मुकाबलों से अर्जित राशि का एक तिहाई हिस्सा खेल कोष में जमा कराने की बात कही गई थी ताकि इस राशि का इस्तेमाल जूनियर खिलाड़ियों और खेलों के विकास में किया जा सके। सरकार के इन आदेशों के बाद बवाल मच गया था। खिलाड़ियों और राजनीतिक दलों ने इसकी भर्त्सना की थी। हालांकि आदेश जारी होने के बाद मुख्यमंत्री ने तत्काल इसका संज्ञान लेते हुये इसके अमल पर रोक लगा दी थी।

खेल मंत्री ने कहा कि इस वर्ष आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुए 21 वें राष्ट्रमंडल खेलों में राज्य के 22 खिलाड़ियों ने पदक जीते थे जोकि देश में जीते गए कुल पदकों का 33 प्रतिशत थे। इन पदकों में राज्य के खिलाड़ियों के नौ स्वर्ण, छह रजत और सात कांस्य पदक थे।

उन्होंने कहा कि खेल नीति के तहत स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी को प्रथम-श्रेणी की नौकरी के साथ-साथ 1.50 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि, रजत पदक विजेता को द्वितीय श्रेणी की नौकरी और एक करोड़ रुपये तथा कांस्य पदक विजेता को तृतीय श्रेणी की नौकरी और 50 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इनके अलावा इन खेलों में भाग लेने वाले राज्य के प्रत्येक प्रतिभागी खिलाड़ी को साढ़े सात लाख रुपये प्रोत्साहिन राशि दी जाएगी।

विज के अनुसार राज्य में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को देश में सर्वाधिक पुरस्कार राशि के अलावा सरकारी नौकरी दी जाती है।

रमेश राज

वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image