Friday, Apr 26 2024 | Time 18:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में नहीं लगेगा लॉकडाउन :उप मुख्यमंत्री

हरियाणा में नहीं लगेगा लॉकडाउन :उप मुख्यमंत्री

गुरुग्राम, 14 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज स्पष्ट कहा कि प्रदेश में लॉकडाउन नहीं लगेगा तथा रात्रि कर्फ्यू केवल कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए एहतियाती तौर पर लगाया है।

उन्होंने आज यहां आंबेडकर जयंती पर आर्टेमिस अस्पताल में जीवन सारथी अभियान के तहत अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित कार्डियक एंबुलेंस को रवाना करने के बाद कहा कि मैं हरियाणा में काम करने वाले एक एक व्यक्ति को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि आपको घबराने की जरूरत नहीं है। प्रदेश में व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाया जाए जिसमें महामारी फैले न फैले । उसके लिए एहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब मुख्यमंत्रियों से चर्चा की थी तो उस समय भी कहा था कि हम लाक डाउन की ओर नहीं जाएंगे, हमें तो सिर्फ संक्रमण को कम करना है। उन्हें लगता है कि रात्रि कर्फ्यू इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

श्री चौटाला ने मीडिया से बातचीत में उम्मीद जताई कि इस एंबुलेंस से गुरुग्राम जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में दूर-दराज में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं त्वरित गति से मुहैया करवाना संभव हो सकेगा। इस एंबुलेंस पर ₹50 लाख से भी अधिक की लागत आई है। यह पहला कदम इस भरोसे के साथ आगे बढ़ाया गया है कि एक वर्ष के अंदर अंदर गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) हमारे तमाम बड़े अस्पतालों तथा कॉर्पोरेट कंपनियों के सहयोग से एंबुलेंस का एक ऐसा नेटवर्क बनाए जिससे गुरुग्राम के प्रत्येक कोने में 5 से 10 मिनट के अंदर मेडिकल फैसिलिटी व मेडिकल केयर की सुविधा पहुंच सके।

श्री चौटाला ने कहा कि यह लॉकडाउन नहीं है, इसमें आर्थिक गतिविधि को रोकने का काम नहीं किया जाएगा । सिर्फ नागरिक रात 10:00 बजे अपने कार्य बंद करके रात्रि 10:30 बजे तक अपने घर पहुंच जाएं। इससे शाम के समय लोगों की मूवमेंट से जो कोरोना संक्रमण की चेन बनती उसमें कट डाउन होगा। हरियाणा में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को कम करने और चेन तोड़ने के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से प्रयास जारी रहेंगे।

प्रदेश में आठवीं तक के स्कूल 30 अप्रैल तक बंद करने के निर्णय को सही ठहराते हुए दुष्यंत ने कहा कि हरियाणा में एक ही स्कूल, सैनिक स्कूल कुंजपुरा में कोरोना के 164 मामले आए हैं। ऐसे में क्या आप अपने बच्चों को जोखिम में डालना चाहेंगे, इसीलिए हमें एहतियातन स्कूल बंद करने का निर्णय लेना पड़ा। जरूरत पड़ी तो गर्मी की जो छुट्टियां मई में होती है, उनमें परिवर्तन कर दिया जाएगा।

उनके अनुसार राज्य में किसानों की फसल सुचारू रूप से खरीदी जा रही है, किसानों के खाते में पैसा डाला जा रहा है। पंजाब को भी आखिर में आकर किसान के खाते में पैसा डालने का निर्णय लेना पड़ा,जो पहले इसके विरोध में था।

कोरोना महामारी के मद्देनजर लॉक डाउन की आशंका के दृष्टिगत प्रवासी श्रमिकों के संभावित पलायन के सवाल पर उपमुख्यमंत्री ने इससे इनकार किया और कहा कि पलायन की कोई सूचना नहीं है। पिछले लॉकडाउन के दौरान भी हरियाणा एकमात्र ऐसा राज्य था जिसने सबसे पहले और तेज गति से औद्योगिक समूहों को काम शुरू करने की इजाजत दी थी। हरियाणा इस विषय में अग्रणी राज्य रहा है और अब भी जरूरत पड़ने पर उद्योगों को सरलता से कर्फ्यू पास जारी किए जाएंगे।

शर्मा

वार्ता

image