Friday, Apr 26 2024 | Time 16:02 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


स्वस्थ राष्ट्र ही सम्पन्न एवं समृद्ध राष्ट्र बन सकता है:वेंकैया नायडू

स्वस्थ राष्ट्र ही सम्पन्न एवं समृद्ध राष्ट्र बन सकता है:वेंकैया नायडू

लखनऊ,05 अप्रैल (वार्ता) उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि स्वस्थ राष्ट्र ही सम्पन्न एवं समृद्ध राष्ट्र बन सकता है और इसके लिए स्वास्थ्य सेवाओं में अधिक निवेश की आवश्यकता है।

श्री नायडू ने शुक्रवार को यहां संजय गांधी स्नातकोत्तर आर्युविज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में कार्डियोलाॅजिकल सोसायटी आफ इण्डिया द्वारा तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि श्री नायडू ने कहा कि वर्तमान समय में बदलती जीवन शैली, भागा-भागी की जिन्दगी, खान-पान में बदलाव तथा शारीरिक परिश्रम का न होना अनेक बीमारियों का मुख्य कारण है। उन्होंने कहा कि इलाज के साथ-साथ रोगों से कैसे बचा जाय, इस पर भी जोर देने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि बड़े अस्पताल केवल शहरी क्षेत्र तक सीमित हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में अद्यतन चिकित्सा सुविधा पहुंचाने की ओर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सरकार, चिकित्सक और मीडिया समाज में जागरूकता फैलाने में अग्रणी भूमिका निभा सकते हैं।

उप-राष्ट्रपति ने कहा कि ईश्वर के बाद लोग चिकित्सकों को स्थान देते हैं। चिकित्सीय सेवा कमीशन नहीं मिशन के भाव से करें। चिकित्सक अपनी सेवाएं प्रदान करने में आनन्द महसूस करें। उन्होंने कहा कि 35 वर्ष से कम आयु के 25 प्रतिशत लोग हृदय रोग से ग्रसित हो रहे हैं। जंक फूड और पश्चिमी रहन-सहन अधिकांश बीमारी की जड़ है। रोगी सेवा में ज्यादा समय देना महा-आनन्द का कार्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ अनुसंधान के माध्यम से अपने ज्ञान का वर्द्धन करें। योग, शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। विदेशों में योग के केन्द्र खुले हैं।

त्यागी

जारी वार्ता

More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

25 Apr 2024 | 10:58 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्यनारायण भगवान के प्रसाद को चूरन कह कर हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है।

see more..
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
image