Friday, Apr 26 2024 | Time 14:04 Hrs(IST)
image
राज्य


महेंद्रगढ़ जिले के ऐतिहासिक स्थल पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित होंगे: खट्टर

महेंद्रगढ़ जिले के ऐतिहासिक स्थल पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित होंगे: खट्टर

चंडीगढ़, 23 अक्तूबर(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि महेंद्रगढ़ जिले के ऐतिहासिक स्थलों को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा जिसके लिये राज्य सरकार योजनाबद्ध तरीके से कार्य कर रही है।

श्री खट्टर आज ढोसी पर्वत और माधोगढ़ किले के भ्रमण के बाद माधोगढ़ किले पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि माधोगढ़ किले पर रानी तालाब के पुनर्निर्माण का कार्य हो चुका है तथा रानी महल का कार्य भी अंतिम चरण में है। इस काम पर नौ करोड़ रुपये खर्च होंगे। इन दोनों पर्वत पर पर्यटन की काफी सम्भावनाएं हैं। ढोसी पर्वत को जहां तीर्थ स्थल के रूप में विकसित करने की योजना बनाई है वहीं माधोगढ़ किले पर अधिकाधिक पर्यटन लाने के लिए आने वाले समय में माधोगढ़ के राजा महल का भी निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ये दोनों पर्वत स्थल पर्यटन के रूप में विकसित होंगे तो इस इलाके में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। आने वाले समय में यहां दूरदराज से लोग ट्रैकिंग करने के लिए आएंगे। राज्य सरकार ने पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने के लिए योजना बनाई है। उन्होंने आईएमटी खुडाना के सम्बंध में कहा कि पंचायत की जमीन को एचएसआईआईडीसी को देने के लिए जल्द ही एक बैठक बुलाई जाएगी। इसमें ग्रामीणों का भी सहयोग जरूरी है। राज्य सरकार चाहती है कि यहां उद्योग लगे और लोगों को रोजगार मिले।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य है कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से एक साल के अंदर अंदर हरियाणा के दो लाख परिवारों को किसी न किसी रोजगार से जोड़ा जाए। सरकार के पास लगभग 65 लाख परिवारों का आंकड़ा आ चुका है। सरकार अंतिम व्यक्ति को भी विकास में भागीदारी देना चाहती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने नहरों का विकास करते हुए दक्षिणी हरियाणा के अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने का कार्य किया है। हरियाणा के साथ लगते राजस्थान के कई गांव में भी जल स्तर में काफी बढ़ोतरी हुई है। ये नागरिक भी हरियाणा सरकार का गुणगान कर रहे हैं। उन्होंने महेंद्रगढ़ जिले को 1358.68 लाख रुपए की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। उन्हाेंने आजम नगर सीहोर के 33 केवी के सब स्टेशन का उद्घाटन किया। यह सब स्टेशन 299.85 लाख रुपए की लागत से तैयार हुआ है। इसके अलावा यहीं से सतनाली में बनने वाली सीएचसी का भी शिलान्यास किया। इस भवन पर लगभग 1058.83 लाख रुपए खर्च होंगे। यहां पर स्वास्थ्य कर्मियों के लिए आवासीय भवन भी बनाए जाएंगे।

रमेश1729जारी वार्ता

image