Friday, Apr 26 2024 | Time 16:52 Hrs(IST)
image
भारत


हुनर हाट स्वदेशी दस्तकारों को रोजगार मुहैया कराने का एक ‘प्रामाणिक प्लेटफॉर्म’ साबित हुआ:नकवी

हुनर हाट स्वदेशी दस्तकारों को रोजगार मुहैया कराने का एक ‘प्रामाणिक प्लेटफॉर्म’ साबित हुआ:नकवी

रामपुर, 16 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि हुनर हाट स्वदेशी दस्तकारों, शिल्पकारों को रोजगार देने और उनके शानदार हस्तनिर्मित उत्पादों को बाजार मुहैया कराने का एक ‘प्रामाणिक प्लेटफॉर्म’ साबित हुआ है।

केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यहाँ आज नुमाइश ग्राउंड में आयोजित 29वे ‘हुनर हाट’ का उद्घाटन किया। इस दौरान श्री नकवी एवं केंद्रीय संसदीय कार्य एवं संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल मौजूद थे।

श्री प्रधान ने कहा कि हमारे देश में हर घर में हुनर है। उसकी ब्रांडिंग और उसे बड़े स्तर पर मौका-मार्केट उपलब्ध कराने की जरूरत है और इस दिशा में ‘हुनर हाट’ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। ‘हुनर हाट’ के ‘जेम’ (गवर्नमेंट ई मार्केट प्लेस) पर आने से कारीगरों के उत्पादों को राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मौका-मार्केट मिलेगा। स्वदेशी उत्पादों की बिक्री में इजाफा होगा।

उन्होंने कहा कि देश के हर गांव में ‘विश्वकर्मा’ हैं। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ‘हुनर हाट’ के माध्यम से इनके हुनर को मौका दे रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ‘नई शिक्षा नीति’ में ‘पढ़ाई भी और कमाई भी’ पर जोर दिया गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय मिलकर कारीगरों, दस्तकारों के बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ कौशल विकास की ट्रेनिंग मुहैया करायेंगें।

इस अवसर पर श्री मेघवाल ने कहा, ‘हुनर हाट’ के दस्तकारों, शिल्पकारों के हाथों में भगवान ने कला दी है। ‘हुनर हाट’, प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘वोकल फॉर लोकल’ अभियान को मजबूत करने का सबसे सुन्दर प्लेटफार्म है। रामपुर में आयोजित ‘हुनर हाट’, ‘आत्मिनर्भर भारत’ अभियान को आगे ले जाने में मील का पत्थर साबित होगा।श्री मेघवाल ने कहा कि, ‘हिफाजत कीजिये अपने हुनर की। ये ईश्वर का उपहार है। निश्चित तुम्हारी मेहनत से ही आएगा इसमें निखार है।’

श्री नकवी ने कहा कि ‘हुनर हाट’, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘स्वदेशी-स्वावलंबन‘ और ‘वोकल फॉर लोकल’ के अभियान को मजबूती देने के साथ-साथ स्वदेशी दस्तकारों, शिल्पकारों को रोजगार देने और उनके शानदार हस्तनिर्मित उत्पादों को बाजार मुहैया कराने का एक ‘प्रामाणिक प्लेटफॉर्म’ साबित हुआ है। ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के तहत आयोजित होने वाले 75 ‘हुनर हाट’ के जरिए सात लाख 50 हजार दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों और उनसे जुड़े लोगों को रोजगार और रोजगार के मौकों से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

देश भर में आयोजित हो रहे ‘हुनर हाट’ में ‘विश्वकर्मा वाटिका’ में देश के शिल्पकारों, मूर्तिकारों, संगतराशों, लोहार, बढ़ई, माटी कला, स्वर्ण-कांस्य, कांच, ब्रास कला आदि जैसे सैंकड़ों परंपरागत कार्यों से लोग जीवंत रूबरू होंगें। ऐसी पहली ‘विश्वकर्मा वाटिका’ रामपुर (यूपी) के ‘हुनर हाट’ में लगायी गई है। ‘हुनर हाट’ में ‘कबाड़ से कमाल’ को प्रोत्साहित करते हुए फेंक दिए जाने वाले लोहे, रबर, प्लास्टिक, कपडे, शीशे, पीतल, ताम्बा, सेरेमिक, लकड़ी आदि से निर्मित सामग्री, ‘हुनर हाट’ आने वाले लोग देख और खरीद रहे हैं।

‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के तहत देश भर में आयोजित होने जा रहे 75 ‘हुनर हाटों’ की श्रृंखला में अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा यहाँ 16 से 25 अक्टूबर तक ‘हुनर हाट’ का आयोजन हो रहा है।

रामपुर में आयोजित ‘हुनर हाट’ में 30 से ज्यादा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 700 दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर अपने स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पादनों की प्रदर्शनी एवं बिक्री के लिए आये हैं। देश के हर कोने के पारम्परिक विशिष्ट व्यंजनों का सेक्शन ‘बावर्चीखाना’ में यहाँ आने वाले लज़ीज़ व्यंजनों का आनंद ले रहे हैं। ‘हुनर हाट’ में प्रतिदिन सांयकाल प्रसिद्ध कलाकार शानदार गीत-संगीत-ग़ज़ल पेश करेंगे।

रामपुर के बाद, 29 अक्टूबर से सात नवम्बर को देहरादून, 12 नवम्बर से 21 नवम्बर के बीच लखनऊ, 26 नवम्बर से पांच दिसंबर तक हैदराबाद, 10 दिसंबर से 19 दिसंबर तक सूरत एवं 22 दिसंबर 2021 से दो जनवरी 2022 तक नई दिल्ली में ‘हुनर हाट’ का आयोजन होगा। इसके अलावा ‘हुनर हाट’ का आयोजन मैसुरु, गुवाहाटी, पुणे, अहमदाबाद, भोपाल, पटना, पुड्डुचेरी, मुंबई, जम्मू, चेन्नई, चंडीगढ़, आगरा, प्रयागराज, गोवा, जयपुर, बेंगलुरु, कोटा, सिक्किम, श्रीनगर, लेह, शिलांग, रांची, अगरतला और अन्य स्थानों भी पर होगा।

आजाद.श्रवण

वार्ता

More News
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर तीन बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर तीन बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 4:25 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का तीन बजे तक का मतदान प्रतिशत इस प्रकार रहा......

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर एक बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर एक बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 2:27 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का एक बजे तक का मतदान प्रतिशत इस प्रकार रहा......

see more..
image