Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:09 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


जिनके राज में अस्पताल के बेड पर कुत्ते सोते थे, वे अपना रिपोर्ट कार्ड जारी करें : सुशील

जिनके राज में अस्पताल के बेड पर कुत्ते सोते थे, वे अपना रिपोर्ट कार्ड जारी करें : सुशील

पटना 02 अक्टूबर(वार्ता) बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था पर नीति आयोग की रिपोर्ट को लेकर राज्य की नीतीश सरकार पर हमलावर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को आईना दिखाते हुए कहा कि जिन के राज में अस्पताल के बेड पर कुत्ते सोते थे, वे अपना रिपोर्ट कार्ड भी जारी करें।

श्री मोदी ने शनिवार को सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर ट्वीट कर कहा कि बिहार में 15 साल के लालू-राबड़ी राज के दौरान सरकारी अस्पताल के बेड पर कुत्ते सोते थे। महीने में मात्र 39 मरीज आते थे। वहां दवा क्या, रूई-सुई भी नहीं मिलती थी। वर्ष 2005 से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(एनडीए) राज में नये मेडिकल कालेज, सुपर स्पेशियलिटी हास्पीटल और पटना में एम्स तक खुले। दरभंगा में नया एम्स बन रहा है।

भाजपा सांसद ने कहा कि नीति आयोग को ऐसे पैरामीटर शामिल करने चाहिए, जिससे पता चले कि हर पांच साल में किसी राज्य ने किस क्षेत्र में कितना विकास किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने और टीकाकरण करने में बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने बेहतर काम किया, इसलिए राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 10 हजार से काफी नीचे रही । दूसरी तरफ नीति आयोग की रैंकिंग में ऊपर बताये गए महाराष्ट्र में कोरोना से 1.5 लाख से ज्यादा लोगों की मृत्यु हुई। यही हाल केरल और राजस्थान का रहा।

श्री मोदी ने कहा कि जो लोग नीति आयोग की रिपोर्ट पर अनर्गल बयान दे रहे हैं, उन्हें अपने शासनकाल का रिपोर्ट कार्ड जारी करना चाहिए।

गौरतलब है कि गुरुवार को जारी नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, जिला अस्पतालों में प्रति लाख आबादी बेड की संख्या के मामले में मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ सबसे ऊपर है । यहां प्रति लाख आबादी 20 बेड हैं जबकि पश्चिम बंगाल, राजस्थान और गुजरात में 19, पंजाब, आंध्रप्रदेश और असम में 18, जम्मू कश्मीर में 17, महाराष्ट्र में 14, हरियाणा और उत्तरप्रदेश में 13, तेलंगाना में 10, झारखंड में नौ और बिहार में केवल छह बेड प्रति लाख आबादी उपलब्ध हैं।

नीति आयोग की रिपोर्ट पर बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर शुक्रवार को तंज कसते हुए कहा, "16 वर्षों के थकाऊ परिश्रम के बूते बिहार को नीचे से नंबर-1 बनाने पर नीतीश जी को बधाई । 40 में से 39 लोकसभा सदस्य और डबल इंजन सरकार का बिहार को अद्भुत फ़ायदा मिल रहा है। नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार देश के जिला अस्पतालों में सबसे कम बेड बिहार में हैं, एक लाख की आबादी पर मात्र छह बेड।"

शिवा सूरज

वार्ता

image