Friday, Apr 26 2024 | Time 08:40 Hrs(IST)
image
दुनिया


भारत और बेनिन की राजनीतिक विरासत समान: कोविंद

भारत और बेनिन की राजनीतिक विरासत समान: कोविंद

पोर्टो नोवो, 30 जुलाई (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को पश्चिमी अफ्रीकी देश बेनिन के नेशनल असेंबली को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों देशों की राजनीतिक विरासत एक जैसी हैं,दोनों ने उपनिवेशवाद के सिद्धांत से लड़ाई लड़ी और आज दोनों लोकतांत्रिक जड़ों को गहरा करने के प्रति कटिबद्ध हैं।

पश्चिमी अफ्रीका के तीन देशों की यात्रा पर आज बेनिन पहुंचे श्री कोविंद ने यहां नेशनल असेंबली को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि आज बेनिन और भारत के संबंधों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। उन्होंने कहा,“आपके देश की यात्रा पर आना मेरे लिए सम्मान की बात है और आपके लोकतंत्र के मंदिर को संबोधित करने के लिए आपका मुझे निमंत्रण देना और भी विशेष है। ”

उन्होंने कहा, “मैं अपने साथ 1.3 अरब भारतीयों की शुभकामनाएं लाया हूं। जिस तरह की गर्मजोशी और प्रेम के साथ मेरा स्वागत किया गया उससे मैं अभिभूत हूं। मैं इन भावनाओं को हमारे बीच स्थायी मित्रता के प्रतीक के रूप में अपने साथ लेकर जाऊंगा। यह केवल भावनाएं नहीं हैं बल्कि यह हमारे बीच के गहरे संबंध की विचारशील अभिव्यक्ति है। ”

उन्होंने कहा कि यह भारत का यह सौभाग्य था उसे गुलामी और इससे संबंधित व्यापार के पीड़ितों की याद में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र की इमारत में एक स्थायी स्मारक की स्थापना के प्रयासों का नेतृत्व करने का अवसर मिला।

श्री कोविंद ने कहा, “हमारी राजनीतिक विरासत एक जैसी है। हम दोनों देश उपनिवेशवाद के सिद्धांत से लड़े और आज हम दोनों हमारी लोकतांत्रिक जड़ों को गहरा करने के प्रति प्रतिबद्ध है। इस वर्ष हम भारत के पित महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “जब भी हम महात्मा गांधी को याद करते हैं, हम अन्याय के खिलाफ लड़ाई में अफ्रीकी लोगों के योगदान के प्रति आभार प्रकट करते हैं। महात्मा गांधी ने भारत लौटने से पहले इस महाद्वीप पर 21 वर्ष बिताये थे। उनका ज्ञान आज भी विश्व को उसी तरह से दिशा दिखा रहा है जिस तरह से बेनिन के पुत्र कार्डिनल बर्नार्डिन गैन्टिन की विरासत यह कार्य कर ही है।”

प्रियंका आशा

वार्ता

More News
जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

25 Apr 2024 | 11:21 PM

हरारे, 25 अप्रैल (वार्ता) श्री एमर्सन मनांगाग्वा ने जिम्बावे में पिछले वर्ष अगस्त में हुये चुनाव में दोबारा राष्ट्रपति बनने के बाद अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया है।

see more..
पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

25 Apr 2024 | 8:45 PM

इस्लामाबाद, 25 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सुरक्षा बलों के एक अभियान में तीन आतंकवादियों को मार गिराया है।

see more..
image