Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:02 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भारत विस्तारवाद में विश्वास नहीं करता: नायडू

भारत विस्तारवाद में विश्वास नहीं करता: नायडू

ईटानगर 09 अक्टूबर (वार्ता) उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने शनिवार को कहा कि भारत ने कभी किसी देश पर हमला नहीं किया और न ही विस्तारवाद में विश्वास किया है।

श्री नायडू ने यहां अरुणाचल प्रदेश विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करते हुए चीन का नाम लिए बगैर कहा, “हमने कभी किसी देश पर हमला नहीं किया बल्कि अन्य छोटे देश आये, हम पर शासन किया क्योंकि उन्होंने भारत को अपना उपनिवेश बनाया। हम उपनिवेशवाद में विश्वास नहीं करते हैं। हम विस्तार में विश्वास नहीं करते हैं। यही इस देश की महानता है।”

उन्होंने कहा, “भारत ने कभी किसी देश पर हमला नहीं किया। हम जो कुछ भी करते हैं वह केवल आत्मरक्षा के लिए होता है। इसे ध्यान में रखना होगा और यही हमारी ताकत है।”

पिछले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में यांग्स्टे के पास चीन के पीएलए जवानों द्वारा घुसपैठ की रिपोर्ट के मद्देनजर उपराष्ट्रपति का बयान बहुत महत्व रखता है। चीन के जवानों में से कुछ को भारतीय सेना ने कुछ घंटों के लिए हिरासत में भी लिया था हालांकि सेना के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की।

उपराष्ट्रपति ने कहा, “हम देश की पूर्ण एकता और अखंडता में विश्वास करते हैं - अरुणाचल प्रदेश से आंध्र प्रदेश, कश्मीर से कन्याकुमारी तक का हर इंच इस महान देश ‘भारत’ का हिस्सा है। उस पर समझौता करने का कोई सवाल ही नहीं है... इसे सभी लोगों को ध्यान में रखना होगा।”

यामिनी

वार्ता

image