Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:45 Hrs(IST)
image
खेल


भारत ने मुक्केबाजी में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी की

भारत ने मुक्केबाजी में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी की

अम्मान, 10 मार्च (वार्ता) भारत के आठ मुक्केबाजों ने एशिया/ओसनिया ओलंपिक क्वालिफायर मुक्केबाजी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश करने और इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल कर अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी कर ली है।

भारत ने 2012 के लंदन ओलम्पिक में आठ कोटा स्थान हासिल करने के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी कर ली है। भारत ने 2016 के पिछले रियो ओलम्पिक में छह कोटा स्थान हासिल किये थे।

छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा), विश्व चैंपियनशिप के रजत विजेता अमित पंघल (52), राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता विकास कृष्णन (69), एशियाई चैंपियनशिप की स्वर्ण विजेता पूजा रानी (75), लवलीना बोर्गोहेन (69), सिमरनजीत कौर (60), आशीष कुमार (75) और सतीश कुमार (91 किग्रा प्लस) ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है और ओलम्पिक कोटा भी हासिल कर लिया है।

लंदन ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता मैरीकॉम ने सोमवार को क्वार्टरफाइनल में फिलीपींस की आइरिश मैग्नो को 5-0 से पीटकर सेमीफाइनल में स्थान बनाया जहां उनका मुकाबला चिन की युआन चांग से होगा। मैरीकॉम का यह दूसरा ओलम्पिक होगा।

अमित पंघल ने 52 किग्रा वर्ग में फिलीपींस के कार्लो पालम को 4-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई जहां उनका मुकाबला चीन के हू जियानगुआन से होगा। सिमरनजीत कौर 60 ने मंगोलिया की नामुन मोनख़ोर को 5-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। सिमरन का सेमीफाइनल में चीनी ताइपे की शिह यी वू से मुकाबला होगा।

विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता मनीष कौशिक को 63 किग्रा में नजदीकी मुकाबले में मंगोलिया के चिनजोरिग बातारसुख से 2-3 से हार का सामना करना पड़ा। मनीष अभी कोटा के लिए मुकाबले से पूरी तरह बाहर नहीं हुए हैं और उन्हें एक और मौका मिलेगा।

मनीष का 11 मार्च को बॉक्स ऑफ बाउट में ऑस्ट्रेलिया के हैरिसन गारसाइड से मुकाबला होगा और इस मुकाबले को जीतने पर मनीष को कोटा मिल जाएगा। यही स्थिति सचिन कुमार (81) की भी है जो क्वार्टरफाइनल में हार चुके हैं लेकिन उन्हें बॉक्स आउट ऑफ मुकाबला लड़ने का मौका मिलेगा और इस मुकाबले को जीतने पर सचिन को ओलम्पिक कोटा मिल जाएगा।

महिला वर्ग में पूर्व युवा विश्व चैंपियन साक्षी को 57 किग्रा वर्ग के क्वार्टरफाइनल में कोरिया की एजी इम से 0-5 से हार का सामना करना पड़ा और इस टूर्नामेंट में उनका अभियान समाप्त हो गया।

राज

वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image