Tuesday, Feb 19 2019 | Time 13:57 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • दिग्विजय की सिद्धू को सलाह, अपने दोस्त इमरान को समझायें
  • भाजपा, अन्नाद्रमुक गठबंधन की कोशिशों में व्यस्त
  • मिर्जापुर में दो दुर्घटनाओं में चार लोगों की मृत्यु, एक की हत्या
  • आदिवासी परंपराओं, रीति-रिवाजों का सम्मान संवैधानिक दायित्व : वेंकैया
  • मनरेगा की बकाया मजदूरी की राशि केन्द्र से जारी करवाने का प्रयास जारी - सिंहदेव
  • वाहन की टक्कर से तेंदुए की मौत
  • अन्नाद्रमुक-पीएमके के बीच सीटों के बंटवारे के लिए समझौता
  • पाकिस्तान के सीमेंट निर्यात को झटका, भारतीय आयातकों ने कंटेनर वापस मंगाने को कहा
  • जोकोविच की बादशाहत बरकरार, नडाल दूसरे नंबर पर
  • जोकोविच की बादशाहत बरकरार, नडाल दूसरे नंबर पर
  • शहीद के अंतिम संस्कार से पूर्व शहीद के घर आई लक्ष्मी
  • वायु सेना के दो हॉक विमान दुर्घटनाग्रस्त
  • तेलंगाना में मंत्रिमंडल विस्तार, 10 नये मंत्री शामिल
  • जैश के आतंकियों का मारा जाना बड़ी कामयाबी: राजनाथ
  • शहीद श्योराम का राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार
खेल Share

बल्लेबाज़ों ने फिर किया निराश, भारत ने गंवाये 6 विकेट

बल्लेबाज़ों ने फिर किया निराश, भारत ने गंवाये 6 विकेट

लंदन 08 सितंबर (वार्ता) भारतीय गेंदबाज़ों के इंग्लैंड को पहली पारी में 332 रन पर नियंत्रित करने के बाद बल्लेबाज़ एक बार फिर अच्छी शुरूआत दिलाने में नाकाम रहे और मेहमान टीम ने पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार काे खेल समाप्त होने तक 174 रन पर अपने अहम छह विकेट गंवा दिये।

भारतीय टीम ने पहली पारी में दिन का खेल पूरा होने तक 51 ओवरों के खेल में छह विकेट पर 174 रन बना लिये हैं और वह इंग्लैंड के स्कोर से अभी 158 रन पीछे है। भारतीय टीम के अभी चार विकेट शेष हैं और अपना पहला टेस्ट खेल रहे हनुमा विहारी 25 रन अौर इस सीरीज़ में पहली बार अंतिम एकादश में शामिल किये गये रवींद्र जडेजा 8 रन बनाकर क्रीज़ पर हैं।

भारतीय टीम की पहली पारी में शुरूआत खराब रही और ओपनिंग क्रम के बल्लेबाज़ शिखर धवन मात्र तीन रन बनाकर आउट हो गये। एकमात्र कप्तान विराट कोहली ने गिरते विकेटों के बीच संयंम भरी पारी खेली लेकिन वह भी अपने अर्धशतक से एक रन पहले 49 के स्कोर पर बेन स्टोक्स की गेंद पर कप्तान जो रूट को कैच दे बैठे। भारत के लिये दिन के विराट ही बड़े स्कोरर रहे जबकि ओपनर लोकेश राहुल और चेतेश्वर पुजारा ने 37-37 रन बनाये।

इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने 20 रन पर दाे विकेट और स्टोक्स ने 44 रन देकर दो विकेट निकाले। ब्रॉड को 25 रन और सैम करेन को 46 रन पर भारत का एक विकेट हाथ लगा।

भारत ने पहली पारी में चायकाल तक एक विकेट खोकर 53 रन बनाये थे लेकिन चायकाल के बाद उसके बल्लेबाजों ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाये और उसके बाकी पांच विकेट रन जोड़कर गिर गये। मेहमान टीम की शुरुआत काफी खराब रही आैर उसने अपना पहला विकेट मात्र छह रन के स्कोर पर शिखर धवन के रूप में खो दिया। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ब्रॉड ने धवन (3) को पगबाधा किया। भारत की सलामी जोड़ी पहले विकेट के लिए केवल छह रन ही जोड़ सकी। धवन केवल छह गेंदों का सामना करने के बाद ही पवेलियन लौट गए। 

इसके बाद तीसरे नंबर के बल्लेबाज पुजारा ने राहुल के साथ मिलकर पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिये 64 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। राहुल को करेन ने बोल्ड कर इस साझेदारी पर ब्रेक लगा दिया। पुजारा ने फिर विराट के साथ 31 रन जोड़े। लेकिन कोई बड़ी साझेदारी नहीं हो सकी और पुजारा 101 गेंदों में पांच चौके लगाकर एंडरसन का शिकार बन गये। वहीं अजिंक्या रहाणे शून्य पर एंडरसन की गेंद पर एलेस्टेयर कुक को कैच देकर चौथे बल्लेबाज़ के रूप में आउट हो गये।

विराट ने फिर पारी को संभालने की कोशिश की और 70 गेंदों में छह चौके लगाकर 49 रन बनाये। लेकिन जब वह अपने अर्धशतक से केवल एक रन दूर थे तभी स्टोक्स ने उन्हें रूट के हाथों कैच कराकर भारत का पांचवां अहम विकेट भी निकाल दिया। विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिषभ पंत भी पांच रन ही बना सके। उन्हें स्टोक्स ने कुक के हाथों कैच कराकर भारत का छठा और दिन का आखिरी विकेट निकाला। मैच समाप्ति तक हनुमा 25 रन और जडेजा 8 रन पर नाबाद हैं।

इससे पहले इंग्लैंड ने जोस बटलर (89) और स्टुअर्ट ब्रॉड (38) की शानदार पारियों की बदौलत अपनी पहली पारी में 332 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोेर बनाया। इंग्लैंड ने टेस्ट के दूसरे दिन कल के 198 रन पर सात विकेट के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। 


बटलर ने पुछल्ले बल्लेबाज आदिल रशीद(15) और स्टुअर्ट ब्रॉड (38) के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी कर लंच तक इंग्लैंड के स्कोर को 300 के पार पहुंचा दिया। लंच से पूर्व भारतीय टीम को केवल आदिल राशिद के रूप में एक ही विकेट मिल सका जिन्हें मध्यम तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह ने 15 रन के स्कोर पर पगबाधा किया। 

बटलर और ब्रॉड ने नौंवे विकेट के लिए 98 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। लंच के बाद जडेजा की गेंद पर राहुल ने शानदार कैच पकड़कर ब्रॉड को चलता करने के साथ ही इस महत्वपूर्ण साझेदारी को तोड़ा। ब्रॉड ने 59 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 38 रन बनाए। 

इसके बाद जडेजा की ही गेंद पर रहाणे ने स्लिप में बटलर का कैच पकड़ा जिसके साथ ही इंग्लैंड की पहली पारी का अंत हुआ। बटलर आउट होने वाले अंतिम इंग्लिश बल्लेबाज थे। बटलर ने 133 गेंदों का सामना करते हुए छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 89 रन की जबर्दस्त पारी खेली। 

पांच मैचों की सीरीज़ में अंतिम एकादश में पहली बार शामिल किये गये लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा ने इंग्लैंड के 79 रन पर सर्वाधिक चार विकेट निकाले। जसप्रीत बुमराह को 83 रन और इशांत शर्मा को 62 रन पर तीन तीन विकेट मिले।

More News
सेरेना टॉप 10 में शामिल, ओसाका शीर्ष पर कायम

सेरेना टॉप 10 में शामिल, ओसाका शीर्ष पर कायम

19 Feb 2019 | 1:14 PM

वाशिंगटन 19 फरवरी (वार्ता) अमेरिका की महान टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने विश्व की शीर्ष 10 महिला टेनिस खिलाड़ियों की सूची में दोबारा अपनी जगह बना ली है।

 Sharesee more..
कार्तिक समेत 300 गोल्फर मर्सीडीज़ ट्रॉफी में उतरेंगे

कार्तिक समेत 300 गोल्फर मर्सीडीज़ ट्रॉफी में उतरेंगे

18 Feb 2019 | 11:35 PM

गुरुग्राम 18 फरवरी (वार्ता) पूर्व भारतीय क्रिकेटर मुरली कार्तिक मंगलवार को यहां आईटीसी क्लासिक गोल्फ रिसार्ट में शुरू होने वाले मर्सीडीज़ ट्रॉफी गोल्फ टूर्नामेंट 2019 में 300 एमेच्योर गोल्फरों के साथ हिस्सा लेंगे।

 Sharesee more..
कुर्सी को बल्ला मारने पर फिंच को लगी फटकार

कुर्सी को बल्ला मारने पर फिंच को लगी फटकार

18 Feb 2019 | 11:12 PM

मेलबोर्न, 18 फरवरी (वार्ता) आस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज आरोन फिंच को बिग बैश लीग के फाइनल मैच के दौरान रन आउट होने के बाद ड्रेसिंग रुम जाने के रास्ते में रखी कुर्सी को बल्ला मारने के चलते कड़ी फटकार लगी है।

 Sharesee more..
औली में राष्ट्रीय अल्पाइन स्कीइंग प्रतियोगिता 26 फरवरी से

औली में राष्ट्रीय अल्पाइन स्कीइंग प्रतियोगिता 26 फरवरी से

18 Feb 2019 | 10:49 PM

देहरादून, 18 फरवरी (वार्ता) उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद 26 से 28 फरवरी तक राष्ट्रीय अल्पाइन स्कीइंग प्रतियोगिता का आयोजन औली में कर रहा है।

 Sharesee more..
सीनियर पुरुष हैण्डबॉल चैंपियनशिप के लिए यूपी टीम घोषित

सीनियर पुरुष हैण्डबॉल चैंपियनशिप के लिए यूपी टीम घोषित

18 Feb 2019 | 10:26 PM

लखनऊ, 18 फरवरी (वार्ता) तमिलनाडु के तिरूवन्नमलाई में 23 फरवरी से खेली जाने वाली 47वीं राष्ट्रीय सीनियर पुरुष हैण्डबॉल चैंपियनशिप के लिए उत्तर प्रदेश टीम की घोषणा कर दी गई है।

 Sharesee more..
image