Monday, May 25 2020 | Time 09:23 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या 54 लाख से अधिक, 3 45 लाख कालकवलित
  • औरंगाबाद में कोरोना संक्रमण के 16 नये मामले
  • मिस्रवासियों ने कोरोना के मद्देनजर घर में रह कर मनायी ईद
  • चिली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 69,102 हुई
  • चीन में कोरोना के 11 नए मामले
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 26 मई)
  • न्यूज़ीलैंड में 5 8 की तीव्रता के भूकंप के झटके
  • ईद की छुट्टी के बावजूद सुप्रीम कोर्ट में अर्जेंट सुनवाई
  • मोदी ने दी ईद उल फितर की बधाई
  • अमेरिका ने कोरोना के कारण ब्राज़ील पर लगाया यात्रा प्रतिबंध
  • 'अमेरिका बनायेगा कोरोना वायरस का पहला टिका'
  • अफगानिस्तानी राष्ट्रपति ने दो हजार तालिबानियों को रिहा करने के दिए निर्देश
  • दो महीने बाद घरेलू यात्री उड़ानें दुबारा शुरू
  • दो महीने बाद घरेलू यात्री उड़ानें दुबारा शुरू
  • न्यूज़ीलैंड में 5 8 की तीव्रता के भूकंप के झटके
खेल


बल्लेबाज़ों ने फिर किया निराश, भारत ने गंवाये 6 विकेट

बल्लेबाज़ों ने फिर किया निराश, भारत ने गंवाये 6 विकेट

लंदन 08 सितंबर (वार्ता) भारतीय गेंदबाज़ों के इंग्लैंड को पहली पारी में 332 रन पर नियंत्रित करने के बाद बल्लेबाज़ एक बार फिर अच्छी शुरूआत दिलाने में नाकाम रहे और मेहमान टीम ने पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार काे खेल समाप्त होने तक 174 रन पर अपने अहम छह विकेट गंवा दिये।

भारतीय टीम ने पहली पारी में दिन का खेल पूरा होने तक 51 ओवरों के खेल में छह विकेट पर 174 रन बना लिये हैं और वह इंग्लैंड के स्कोर से अभी 158 रन पीछे है। भारतीय टीम के अभी चार विकेट शेष हैं और अपना पहला टेस्ट खेल रहे हनुमा विहारी 25 रन अौर इस सीरीज़ में पहली बार अंतिम एकादश में शामिल किये गये रवींद्र जडेजा 8 रन बनाकर क्रीज़ पर हैं।

भारतीय टीम की पहली पारी में शुरूआत खराब रही और ओपनिंग क्रम के बल्लेबाज़ शिखर धवन मात्र तीन रन बनाकर आउट हो गये। एकमात्र कप्तान विराट कोहली ने गिरते विकेटों के बीच संयंम भरी पारी खेली लेकिन वह भी अपने अर्धशतक से एक रन पहले 49 के स्कोर पर बेन स्टोक्स की गेंद पर कप्तान जो रूट को कैच दे बैठे। भारत के लिये दिन के विराट ही बड़े स्कोरर रहे जबकि ओपनर लोकेश राहुल और चेतेश्वर पुजारा ने 37-37 रन बनाये।

इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने 20 रन पर दाे विकेट और स्टोक्स ने 44 रन देकर दो विकेट निकाले। ब्रॉड को 25 रन और सैम करेन को 46 रन पर भारत का एक विकेट हाथ लगा।

भारत ने पहली पारी में चायकाल तक एक विकेट खोकर 53 रन बनाये थे लेकिन चायकाल के बाद उसके बल्लेबाजों ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाये और उसके बाकी पांच विकेट रन जोड़कर गिर गये। मेहमान टीम की शुरुआत काफी खराब रही आैर उसने अपना पहला विकेट मात्र छह रन के स्कोर पर शिखर धवन के रूप में खो दिया। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ब्रॉड ने धवन (3) को पगबाधा किया। भारत की सलामी जोड़ी पहले विकेट के लिए केवल छह रन ही जोड़ सकी। धवन केवल छह गेंदों का सामना करने के बाद ही पवेलियन लौट गए। 

इसके बाद तीसरे नंबर के बल्लेबाज पुजारा ने राहुल के साथ मिलकर पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिये 64 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। राहुल को करेन ने बोल्ड कर इस साझेदारी पर ब्रेक लगा दिया। पुजारा ने फिर विराट के साथ 31 रन जोड़े। लेकिन कोई बड़ी साझेदारी नहीं हो सकी और पुजारा 101 गेंदों में पांच चौके लगाकर एंडरसन का शिकार बन गये। वहीं अजिंक्या रहाणे शून्य पर एंडरसन की गेंद पर एलेस्टेयर कुक को कैच देकर चौथे बल्लेबाज़ के रूप में आउट हो गये।

विराट ने फिर पारी को संभालने की कोशिश की और 70 गेंदों में छह चौके लगाकर 49 रन बनाये। लेकिन जब वह अपने अर्धशतक से केवल एक रन दूर थे तभी स्टोक्स ने उन्हें रूट के हाथों कैच कराकर भारत का पांचवां अहम विकेट भी निकाल दिया। विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिषभ पंत भी पांच रन ही बना सके। उन्हें स्टोक्स ने कुक के हाथों कैच कराकर भारत का छठा और दिन का आखिरी विकेट निकाला। मैच समाप्ति तक हनुमा 25 रन और जडेजा 8 रन पर नाबाद हैं।

इससे पहले इंग्लैंड ने जोस बटलर (89) और स्टुअर्ट ब्रॉड (38) की शानदार पारियों की बदौलत अपनी पहली पारी में 332 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोेर बनाया। इंग्लैंड ने टेस्ट के दूसरे दिन कल के 198 रन पर सात विकेट के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। 


बटलर ने पुछल्ले बल्लेबाज आदिल रशीद(15) और स्टुअर्ट ब्रॉड (38) के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी कर लंच तक इंग्लैंड के स्कोर को 300 के पार पहुंचा दिया। लंच से पूर्व भारतीय टीम को केवल आदिल राशिद के रूप में एक ही विकेट मिल सका जिन्हें मध्यम तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह ने 15 रन के स्कोर पर पगबाधा किया। 

बटलर और ब्रॉड ने नौंवे विकेट के लिए 98 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। लंच के बाद जडेजा की गेंद पर राहुल ने शानदार कैच पकड़कर ब्रॉड को चलता करने के साथ ही इस महत्वपूर्ण साझेदारी को तोड़ा। ब्रॉड ने 59 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 38 रन बनाए। 

इसके बाद जडेजा की ही गेंद पर रहाणे ने स्लिप में बटलर का कैच पकड़ा जिसके साथ ही इंग्लैंड की पहली पारी का अंत हुआ। बटलर आउट होने वाले अंतिम इंग्लिश बल्लेबाज थे। बटलर ने 133 गेंदों का सामना करते हुए छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 89 रन की जबर्दस्त पारी खेली। 

पांच मैचों की सीरीज़ में अंतिम एकादश में पहली बार शामिल किये गये लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा ने इंग्लैंड के 79 रन पर सर्वाधिक चार विकेट निकाले। जसप्रीत बुमराह को 83 रन और इशांत शर्मा को 62 रन पर तीन तीन विकेट मिले।

More News
दो महीने बाद गेंदबाजी करना सुखद : ब्रॉड

दो महीने बाद गेंदबाजी करना सुखद : ब्रॉड

24 May 2020 | 8:56 PM

नॉटिंघम, 24 मई (वार्ता) इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने कहा है कि कोरोना वायरस के कारण दो महीने बाद गेंदबाजी करना उनके लिए सुखद एहसास रहा।

see more..
जॉन मोगोदी सीएसए बोर्ड के गैर-स्वतंत्र निदेशक चुने गए

जॉन मोगोदी सीएसए बोर्ड के गैर-स्वतंत्र निदेशक चुने गए

24 May 2020 | 8:45 PM

जोहानसबर्ग, 24 मई (वार्ता) क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) बोर्ड के सदस्यों ने जॉन मोगोदी को बोर्ड का गैर-स्वतंत्र निदेशक चुना है।

see more..
सुरक्षा निर्देशों पर स्पष्टता दे आईसीसी : शाकिब

सुरक्षा निर्देशों पर स्पष्टता दे आईसीसी : शाकिब

24 May 2020 | 8:24 PM

ढाका, 24 मई (वार्ता) बंगलादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से कोरोना वायरस के कारण जारी सुरक्षा निर्देशों पर स्पष्टता देने के लिए कहा है।

see more..
घरेलू खिलाड़ियों के चोट प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करेगा बीसीसीआई

घरेलू खिलाड़ियों के चोट प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करेगा बीसीसीआई

24 May 2020 | 8:07 PM

नयी दिल्ली, 24 मई (वार्ता) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) घरेलू खिलाड़ियों के चोट प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करेगा।

see more..
आईसीसी इस सप्ताह टी-20 विश्वकप पर ले फैसला : टेलर

आईसीसी इस सप्ताह टी-20 विश्वकप पर ले फैसला : टेलर

24 May 2020 | 7:15 PM

सिडनी, 24 मई (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के निदेशक मार्क टेलर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से इस साल ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 विश्वकप को लेकर फैसला करने की अपील की है।

see more..
image