Friday, Apr 26 2024 | Time 21:48 Hrs(IST)
image
खेल


रोहित के रिकार्ड शतक से भारत के 314 रन

रोहित के रिकार्ड शतक से भारत के 314 रन

बर्मिंघम, 02 जुलाई (वार्ता) हिटमैन रोहित शर्मा (104 रन) के रिकार्ड शतक और उनकी लोकेश राहुल (77) के साथ पहले विकेट के लिये 180 रन की जबरदस्त साझेदारी की बदौलत भारत ने बंगलादेश के खिलाफ आईसीसी विश्वकप मुकाबले में मंगलवार को 50 ओवर में नौ विकेट पर 314 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। रोहित और राहुल ने अोपनिंग साझेदारी में 29.2 ओवर में 180 रन जोड़े। रोहित ने मात्र 92 गेंदों में सात चौकों और पांच छक्कों की मदद से 104 रन की बेहतरीन पारी खेली। रोहित का टूर्नामेंट में यह लगातार दूसरा और कुल चौथा शतक है। इसके साथ ही उन्हाेंने एक विश्वकप में श्रीलंका के कुमार संगकारा के चार शतक बनाने के विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली। रोहित का यह 26वां वनडे शतक था।

राहुल ने भी अपनी लय दिखाई और पिछले मैच की विफलता को पीछे छोड़ते हुये 92 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 77 रन बनाये। इस साझेदारी के समय लग रहा था कि भारत 350 के आसपास का स्कोर बनायेगा लेकिन बंगलादेश के गेंदबाज़ाें ने इस साझेदारी के टूटने के बाद शानदार वापसी की। भारत अंत में 314 तक ही पहुंच सका।

पिछले पांच मैचों में लगातार अर्धशतक बनाने वाले कप्तान विराट कोहली इस बार 26 रन बनाकर आउट हो गये। उन्होंने 27 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाये। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या खाता खोले बिना आउट हुये। भारत ने अपना पहला विकेट 180, दूसरा 195 और तीसरा तथा चौथा 237 के स्कोर पर गंवाया। रोहित को सौम्य सरकार, राहुल को रूबैल हुसैन, विराट को मुस्ताफिजुर रहमान और पांड्या को मुस्ताफिजुर ने आउट किया।

अपना दूसरा विश्वकप मैच खेल रहे युवा बल्लेबाज़ रिषभ पंत ने आक्रामक अंदाज़ दिखाया और 41 गेंदों पर छह चाैकों तथा एक छक्के की मदद से 48 रन की पारी खेली। पंत ने धोनी के साथ पांचवें विकेट के लिये 40 रन जोड़े। पंत को शाकिब अल हसन ने मोसाद्दक हुसैन के हाथों कैच कराया।

पंत का विकेट 277 के स्कोर पर गिरा। इस मैच में केदार जाधव की जगह एकादश में शामिल किये गये दिनेश कार्तिक इस मौके का फायदा नहीं उठा सके और नौ गेंदों में आठ रन बनाकर मुस्ताफिजुर का तीसरा शिकार बन गये। कार्तिक का विकेट 298 के स्कोर पर गिरा।

विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने एक छोर पर रन बनाने का सिलसिला जारी रखा और कुछ अच्छी बांउड्री लगायीं। उन्होंने 49वें ओवर में मोहम्मद सैफद्दीन की गेंदों पर दो चौके मारे और आखिरी गेंद पर एक रन लेकर अंतिम ओवर के लिये स्ट्राइक अपने पास रखी।

धोनी आखिरी ओवर की पहली दो गेंद डाट खेलने के बाद तीसरी गेंद पर ऊंचा कैच उछाल बैठे। धोनी का विकेट भी बायें हाथ के तेज़ गेंदबाज़ मुस्ताफिजर के हिस्से में गया। धोनी ने 33 गेंदों में चार चौकों की मदद से 35 रन बनाये। भुवनेश्वर कुमार पांचवीं गेंद पर रनआउट हुये हालांकि यह गेंद वाइड थी। मुस्ताफिजुर ने आखिरी गेंद पर मोहम्मद शमी को बोल्ड कर अपने पांच विकेट पूरे कर लिये।

भारत ने अंतिम ओवर में तीन विकेट गंवाये। मुस्ताफिजुर ने 10 ओवर में 59 रन देकर पांच विकेट लिये जबकि शाकिब अल हसन, रूबेल हुसैन और सौम्य सरकार ने क्रमश: 41,48 और 33 रन देकर एक एक विकेट लिया।

 

More News
नौकायन में नेत्रा कुमानन ने भारत का दूसरा पेरिस ओलंपिक कोटा किया हासिल

नौकायन में नेत्रा कुमानन ने भारत का दूसरा पेरिस ओलंपिक कोटा किया हासिल

26 Apr 2024 | 8:39 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) टोक्यो ओलंपियन नेत्रा कुमानन ने शुक्रवार को फ्रांस के हायरेस में ‘लास्ट चांस रेगाटा’ में ओलंपिक क्वालीफायर के नौकायन मुकाबले में भारत का दूसरा ओलंपिक कोटा हासिल किया।

see more..
रोमांच से परिपूर्ण होगा राजस्थान और लखनऊ का मुकाबला

रोमांच से परिपूर्ण होगा राजस्थान और लखनऊ का मुकाबला

26 Apr 2024 | 8:34 PM

लखनऊ 26 अप्रैल (वार्ता) गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पिछले लगातार दो मुकाबलों में हराने वाली लखनऊ सुपर जॉयंट्स (एलएसजी) शनिवार को अपने घरेलू मैदान में मजबूत राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ जीत दर्ज कर प्लेऑफ की ओर कदम बढ़ाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

see more..
पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

26 Apr 2024 | 7:45 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) पंजाब किंग्स ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 42वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
image