Friday, Apr 26 2024 | Time 23:07 Hrs(IST)
image
खेल


भारत की लक्ष्मी आईसीसी विश्वकप में बनेंगी मैच रेफरी

भारत की लक्ष्मी आईसीसी विश्वकप में बनेंगी मैच रेफरी

दुबई, 12 फरवरी (वार्ता) भारत की जीएस लक्ष्मी 21 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप क्रिकेट टूर्नामेंट में मैच रेफरी बनेंगी और इसके साथ ही वह किसी आईसीसी विश्वकप टूर्नामेंट में मैच रेफरी की भूमिका निभाने वाली पहली महिला बन जाएंगी।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार विश्वकप के लिए मैच अधिकारियों की सूची जारी की जिसमें तीन मैच रेफरियों में लक्ष्मी अकेली महिला हैं। दो अन्य मैच रेफरी स्टीव बर्नार्ड और क्रिस ब्रॉड हैं। आईसीसी द्वारा घोषित मैच अधिकारियों में रिकॉर्ड छह महिलाएं शामिल हैं। आठ टीमों के इस टूर्नामेंट में लक्ष्मी के अलावा अन्य महिला मैच अधिकारी लॉरेन एगेनबैग, किम कॉटन, क्लेयर पोलोसाक, स्यू रेडफर्न और जैकलीन विलियम्स हैं।

टूर्नामेंट की शुरुआत 21 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच मुकाबले से होगी। भारत पिछले विश्वकप में सेमीफाइनल तक पहुंचा था। भारत और अॉस्ट्रेलिया के बीच बुधवार को त्रिकोणीय टी-20 सीरीज का फाइनल मेलबोर्न में खेला गया था जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम विजेता रही। इस सीरीज की तीसरी टीम इंग्लैंड की थी।

51 वर्षीय लक्ष्मी पुरुष वनडे में मैच रेफरी की भूमिका निभाने वाली पहली महिला भी हैं। उन्होंने आईसीसी क्रिकेट कप लीग दो 2019-22 में यह भूमिका निभायी। उन्हें पिछले वर्ष मई में मैच रेफरियों के आईसीसी अंतरराष्ट्रीय पैनल में नियुक्त किया गया था और इस पैनल में नियुक्त होने वाली वह पहली महिला थी। लक्ष्मी ने मैच रेफरी के रुप में अपनी शुरुआत 2008-09 में घरेलू महिला क्रिकेट में की थी।

आईसीसी ने तीन मैच रेफरियों के अलावा लॉरेन एगेनबैग, किम कॉटन, क्लेरे पोलोसाक, सु रेडफर्न और जैकलीन विलियम्स भी शामिल हैं। विलियम्स शॉन जार्ज के साथ भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 21 फरवरी को होने वाली मुकाबले में अंपायर होंगी।

आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप के लिए मैच अधिकारी इस प्रकार हैं:

मैच रेफरी : स्टीव बर्नार्ड, क्रिस ब्रॉड, जीएस लक्ष्मी

अंपायर : लॉरेन एगेनबैग, किम कॉटन, क्लेयर पोलोसाक, स्यू रेडफर्न, जैकलीन विलियम्स, ग्रेगरी ब्रैथवेट, क्रिस ब्राउन, शॉन जार्ज, नितिन मेनन, एहसान रजा, लेंगटन रुसेरे और एलेक्स वार्फ।

शोभित, राज

वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 10:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 10:07 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
नौकायन में नेत्रा कुमानन ने भारत का दूसरा पेरिस ओलंपिक कोटा किया हासिल

नौकायन में नेत्रा कुमानन ने भारत का दूसरा पेरिस ओलंपिक कोटा किया हासिल

26 Apr 2024 | 8:39 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) टोक्यो ओलंपियन नेत्रा कुमानन ने शुक्रवार को फ्रांस के हायरेस में ‘लास्ट चांस रेगाटा’ में ओलंपिक क्वालीफायर के नौकायन मुकाबले में भारत का दूसरा ओलंपिक कोटा हासिल किया।

see more..
image