Friday, Apr 26 2024 | Time 13:40 Hrs(IST)
image
राज्य


दुनिया भर में बढ़ी भारत की प्रतिष्ठा, भारतीय पासपोर्ट धारकों को लोग गर्व से देख रहे - प्रधानमंत्री मोदी

दुनिया भर में बढ़ी भारत की प्रतिष्ठा, भारतीय पासपोर्ट धारकों को लोग गर्व से देख रहे - प्रधानमंत्री मोदी

अहमदाबाद, 02 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि भारत और भारतीयों की प्रतिष्ठा अब पूरे विश्व में बढ़ी है तथा भारतीय पासपोर्ट धारकों को लोग गर्व के भाव से देखते हैं।

अपने गृहराज्य गुजरात के संक्षिप्त दौरे पर पहुंचे श्री मोदी ने आज शाम यहां हवाई अड्डे के बाहर आयोजित उनके सम्मान समारोह में कहा आज भारत की प्रतिष्ठा पूरे विश्व में बढ़ी है। इसकी स्वीकृति और इसके प्रति सम्मान का भाव बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद जब वह संयुक्त राष्ट्र में गये और विश्व योग दिवस के उनके प्रस्ताव को बहुत तेजी से पारित किया गया तो लगा कि पूरी दुनिया भारत की तरफ बड़े उत्सुकता से देख रही है। और इस बार 2019 का चुनाव जीतने के बाद जब वह फिर से संयुक्त राष्ट्र गये तो ऐसा लगा रहा था कि दुनिया का हर देश भारत को स्वीकार कर चुका है। दुनिया के मन में एक आशा जगी है कि विश्व में जो भी परिवर्तन की संभावना है उसमें सबसे बडी हिस्सेदारी हिन्दुस्तान की होगी।

श्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद पर पैगंबर मोहम्मद साहेब के वंशज जार्डन के राजा ने एक सेमिनार का आयोजन किया था जिसमें उन्होंने आतंकवाद पर वही भाव व्यक्त किये जो भारत ने किये थे। यह भारत के लिए गौरव की बात थी।

उन्होंने अमेरिका में हाल में हुए ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम की सफलता तथा इसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लंबे समय तक शिरकत तथा साथ ही साथ डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन नेताओं की भागीदारी की भी चर्चा की और इसे भारत की सफलता बताया। उन्होंने कहा कि आज दुनिया भर में फैले भारतवंशियों तथा भारत के पासपोर्ट की इज्जत बढ गयी है। भारतीय पासपोर्ट धारकों को दुनिया गर्व से देखती है।

श्री मोदी ने हाउडी कार्यक्रम में लंबी शिरकत के लिए राष्ट्रपति ट्रंप तथा ह्यूस्टन के मेयर को एकबार फिर धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि उनके आग्रह पर ट्रंप का सुरक्षा की परवाह किये बिना उनका हाथ पकड़ कर स्टेडियम के चक्कर लगाना भी यह दर्शाता है कि दुनिया में भारत की साख और ताकत बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि हम देश को जिनती नयी नयी ऊंचाईयों पर ले जायेंगे उतना ही इसका दुनिया में सम्मान बढ़ता जायेगा।

श्री मोदी आज शाम गांधीजी के साबरमती आश्रम में बापू को श्रद्धांजलि देने के बाद रिवरफ्रंट पर सरपंचों के महासम्मेलन में भाग लेंगे। इसके बाद वह यहां जीएमडीसी मैदान पर नवरात्रि कार्यक्रम में भाग लेंगे और फिर वापस नयी दिल्ली लौट जायेंगे।

रजनीश

वार्ता

More News
करंट लगने से दो बारातियों की मृत्यु, तीन अन्य घायल

करंट लगने से दो बारातियों की मृत्यु, तीन अन्य घायल

26 Apr 2024 | 1:21 PM

शिवपुरी, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले के कोलार थाना क्षेत्र के डोडीआई गांव में एक बारात में बज रहे “डीजे” के कारण करंट फैलने से दो बारातियों की मृत्यु हो गयी और तीन अन्य बाराती झुलस गए।

see more..
केरल में 10 बजे तक 16 प्रतिशत मतदान हुआ

केरल में 10 बजे तक 16 प्रतिशत मतदान हुआ

26 Apr 2024 | 1:19 PM

तिरुवनंतपुरम, 26 अप्रैल (वार्ता) केरल की सभी 20 संसदीय सीटों के लिए शुक्रवार सुबह 10 बजे तक 16 प्रतिशत मतदान हुआ। केरल के भीषण गर्मी के बावजूद अधिकांश मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गयीं।

see more..
जम्मू में पहले दो घंटों में 10.39 प्रतिशत से अधिक मतदान

जम्मू में पहले दो घंटों में 10.39 प्रतिशत से अधिक मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

जम्मू 26 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को जम्मू संसदीय क्षेत्र में मतदान के पहले दो घंटों में लगभग 18 लाख मतदाताओं में से अब तक 10.39 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image