Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:04 Hrs(IST)
image
खेल


यूरोप दौरे पर भारत की लगातार दूसरी हार

यूरोप दौरे पर भारत की लगातार दूसरी हार

लंदन, 27 मई (वार्ता) ग्रेट ब्रिटेन ने शनिवार को एफआईएच हॉकी प्रो लीग के कड़े मुकाबले में भारत को 4-2 से मात देकर उसे यूरोप दौरे की लगातार दूसरी हार सौंप दी।

ली वैली स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में टिम नर्स (सातवां मिनट), सॉर्ब्सी थॉमस (32वां मिनट), मॉर्टन ली (34वां मिनट) और निकोलस बैंडरुक (54वां मिनट) ने विजेता टीम के गोल किये। भारत की ओर से सिर्फ हरमनप्रीत सिंह (13वां, 42वां मिनट) ही दो बार स्कोर कर सके।

यह आठ मैचों के यूरोप दौरे पर भारत की लगातार दूसरी हार है। इससे पहले दौरे के पहले मैच में शुक्रवार को विश्व चैंपियन बेल्जियम ने भारत को 2-1 से परास्त किया था। हरमनप्रीत की टीम का अगला मुकाबला दो जून को बेल्जियम से ही होगा।

भारत बीते रोज़ की हार के बाद ग्रेट ब्रिटेन के विरुद्ध भी अच्छी शुरुआत नहीं कर सका। मेज़बान टीम ने तीसरे और पांचवें मिनट में मौके बनाने के बाद सातवें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर अर्जित करते हुए अपना खाता खोल लिया। भारत ने एक गोल से पिछड़ने के बाद जवाबी कार्रवाई शुरू की और 10वें मिनट में जरमनप्रीत ने विपक्षी टीम के गोल पर निशाना साधकर आक्रामकता की पहली झलक दिखाई।

जरमनप्रीत का प्रयास असफल होने पर हरमनप्रीत ने खेल की रफ्तार धीमी की। इससे पहले कि ग्रेट ब्रिटेन मुकाबले में हावी होती, हरमनप्रीत ने 13वें मिनट में मिली पेनल्टी कॉर्नर को नेट में पहुंचाकर भारत के लिये स्कोर बराबर कर दिया।

भारत ने दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में भी एक पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया, हालांकि इस बार हरमनप्रीत ब्रिटेन के गोलकीपर को नहीं छका सके। दूसरा क्वार्टर खत्म होने से ठीक पहले निकोलस ने कई भारतीय डिफेंडरों को छकाते हुए गोल तक रास्ता बनाया और एक सर्किल में भारत की गलती के कारण एक पेनल्टी कॉर्नर भी अर्जित कर लिया। ब्रिटेन इस पेनल्टी को गोल में नहीं बदल सका लेकिन निकोलस का यह प्रयास ब्रिटेन को आवश्यक लय देने के लिये काफी साबित हुआ।

तीसरा क्वार्टर के शुरुआती चार मिनटों में थॉमस और ली ने एक-एक पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर पलक झपकते ही ब्रिटेन को 3-1 की बढ़त दिला दी। अब तक मुकाबले में आगे चल रही भारतीय टीम दो गोल से पिछड़ गयी। भारत ने आक्रामकता के साथ मैच में वापस आने की कोशिश की लेकिन जेम्स मज़ारेलो ने 41वें मिनट में दर्शनीय प्रयास करते हुए मनप्रीत का प्रयास रोक लिया।

हरमनप्रीत ने हालांकि 42वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके भारत को मैच में बरकरार रखा। एक गोल से पिछड़ी भारतीय टीम ने स्कोर बराबर करने के इरादे से अंतिम क्वार्टर में पूरा दमखम दिखाया। मैच के पांचवें मिनट में एक शॉट चूकने के बाद भी भारत की फॉरवर्ड पंक्ति ब्रिटेन के सर्किल में डेरा जमाये रही और सातवें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर के रूप में उसे इनाम मिला।

अमित रोहिदास इस पेनल्टी पर चूक गये और यह मौका गंवाना भारत के लिये भारी पड़ा। जब मैच खत्म होने में सिर्फ पांच मिनट बचे थे तब ब्रिटेन ने एक फ्री हिट अर्जित किया। निकोलस ने इस बार गेंद को नेट में पहुंचाकर ब्रिटेन की बढ़त दोगुनी कर दी। भारत ने 4-2 से पिछड़ने के बाद गोल तलाशने का पूरा प्रयास किया, हालांकि कम समय में ब्रिटेन के रक्षण को भेदना उसके लिये असंभव साबित हुआ।

यूरोप दौरा नवनियुक्त कोच क्रेग फुल्टन की अगुवाई में भारत का पहला अभियान है। भारत को लंदन में बेल्जियम और ग्रेट ब्रिटेन से एक-एक मुकाबला और खेलना है। इसके बाद हरमनप्रीत की टीम अर्जेंटीना और नीदरलैंड से मुकाबला करने के लिये नीदरलैंड के आइंडहोवन रवाना होगी।

शादाब

वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image