Thursday, Jan 23 2020 | Time 19:05 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • नडाल, मेदवेदेव, प्लिसकोवा और हालेप तीसरे दौर में
  • उत्तराखंड में बढ़े हुए सर्किल रेट का विरोध शुरू
  • एक माह के शिशु के दिल की दुलर्भ बीमारी की सर्जरी
  • युवक कांग्रेस की बेरोजगारी को लेकर राष्ट्रीय रजिस्टर बनाने की मांग
  • भाजपा देश को बांटना चाहती है,लेकिन समाजवादी ऐसा नहीं होने देंगे:अखिलेश
  • खटीमा में फरार इनामी बदमाश को पुलिस ने दबोचा
  • जल जीवन मिशन के कार्य में तेजी लाने की जरूरत - शेखावत
  • जाली नोट तस्कर को एनआईए की पुलिस रिमांड
  • भारत में महिला राजनेताओं के साथ ट्विटर पर दुर्व्यवहार :एमनेस्टी
  • डी कॉक को द अफ्रीका वनडे टीम की कप्तानी
  • ट्रंप के बयान को भारत ने किया खारिज
  • नाबालिग के साथ दुष्कर्म मामले में 10 साल की कैद
  • हम बदला लेने नहीं आये हैं: विराट
  • दुनिया को गुमराह करने से बाज़ नहीं आ रहा पाकिस्तान : भारत
खेल


कुश्ती में भारत ने जीते 14 स्वर्ण पदक

कुश्ती में भारत ने जीते 14 स्वर्ण पदक

काठमांडू, 09 दिसंबर (वार्ता) भारतीय पहलवानों ने 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए 14 स्वर्ण पदक जीत लिए। भारत के अब 147 स्वर्ण सहित 275 पदक हो गए हैं।

इन खेलों में सोमवार तक की पदक तालिका में भारत के 147 स्वर्ण, 85 रजत और 43 कांस्य पदक सहित कुल 275 पदक हो गए हैं। भारत के बाद मेजबान नेपाल 49 स्वर्ण, 53 रजत और 86 कांस्य पदक सहित 188 पदकों के साथ दूसरे तथा श्रीलंका 36 स्वर्ण, 76 रजत और 113 कांस्य पदक सहित 225 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर है।



कुश्ती में सभी 14 स्वर्ण : भारत ने कुश्ती प्रतियोगिता में अपना दबदबा साबित करते हुए सभी 14 स्वर्ण पदकों पर क्लीन स्वीप कर लिया। कुश्ती मुकाबलों के अंतिम दिन सोमवार को गौरव बालियान ने पुरुष 74 किग्रा वर्ग में और अनीता श्योरण ने महिला 68 किग्रा में स्वर्ण पदक जीते। भारत ने पुरुष और महिला वर्गों में 7-7 स्वर्ण पदक जीते। सैग खेलों के नियमों के अनुसार एक देश 20 वजन वर्गों में से अधिकतम 14 वजन वर्गों में ही हिस्सा ले सकता है।

इससे पहले रविवार को साक्षी मलिक (62), रविंदर (61), अंशु (59) और पवन कुमार (86) ने स्वर्ण पदक जीते थे। भारत के अन्य स्वर्ण विजेता सत्यव्रत कादियान (97), सुमित मलिक (125), गुरशरणप्रीत कौर (76),सरिता मौर (57), शीतल तोमर (50), पिंकी (53), राहुल (57) और अमित कुमार (65) हैं।

कबड्डी में दोनों स्वर्ण : कबड्डी की महाशक्ति भारत ने इन खेलों में अपनी श्रेष्ठता बरकरार रखते हुए पुरुष और महिला कबड्डी वर्गों के स्वर्ण पदक जीत लिए। भारतीय पुरुष टीम ने सोमवार को हुए फाइनल में श्रीलंका को 51-18 से और महिला टीम ने मेजबान नेपाल को 50-13 से पराजित किया।

महिला फुटबॉल टीम ने जीता स्वर्ण : बाला देवी के दो शानदार गोलों से भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने मेजबान नेपाल को 2-0 से हराकर सैग खेलों में लगातार तीसरी बार स्वर्ण पदक जीत लिया। फाइनल मुकाबले में भारत के लिए बाला देवी ने 18वें और 56वें मिनट में गोल दागे। भारत ने इन खेलों में लगातार तीसरी बार स्वर्ण पदक जीता है। 29 वर्षीय बाला इस तरह इन खेलों में चार मैचों में पांच गोलों के साथ शीर्ष स्कोरर रहीं।.

तलवारबाजी में तीन स्वर्ण : भारत ने तलवारबाजी में दांव पर लगे तीनों स्वर्ण पदकों पर कब्जा कर लिया। भारत ने महिला टीम एपी, महिला टीम साबरे और पुरुष टीम फॉयल के स्वर्ण जीत लिए।

बास्केटबॉल में दोनों स्वर्ण : भारत ने बास्केटबॉल की तीन गुणा तीन स्पर्धा में पुरुष और महिला दोनों वर्गों के स्वर्ण पदकों पर कब्जा कर लिया।

मुक्केबाजी में एक स्वर्ण, दो रजत : भारतीय मुक्केबाजों ने एक स्वर्ण और दो रजत पदक जीत लिए। श्रीनिवासन कलाईवानी ने महिला 48 किग्रा में स्वर्ण पदक जीता जबकि शिक्षा को 54 किग्रा में रजत पदक मिला। शिक्षा को फाइनल में नेपाल की मीनू गुरंग ने हराया। पुरुष 64 किग्रा में विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता मनीष कौशिक को फाइनल में नेपाल के भूपेंद्र थामा मगर से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

जूडो में चार स्वर्ण : भारत ने जूडो मुकाबलों में चार स्वर्ण और दो रजत पदक जीत लिए हैं। भारत ने पुरुषों के 81 और 90 तथा महिलाओं के 70 और 78 प्लस किग्रा में स्वर्ण जीते जबकि उसे 100 और 100 प्लस किग्रा में रजत पदक मिले।

राज, शोभित

वार्ता

More News
चोटिल सानिया ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर

चोटिल सानिया ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर

23 Jan 2020 | 6:38 PM

मेलबोर्न, 23 जनवरी (वार्ता) दो साल के लंबे अंतराल के बाद टेनिस कोर्ट पर वापसी करने वाली भारत की स्टार खिलाड़ी सानिया मिर्जा साल के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन से पिंडली की चोट के कारण गुरुवार को बाहर हो गयीं।

see more..
  स्टेडियम में लैंड करें और मैच खेलना शुरू करें: विराट

स्टेडियम में लैंड करें और मैच खेलना शुरू करें: विराट

23 Jan 2020 | 6:15 PM

आकलैंड,23 जनवरी (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज खेलने के ठीक पांच दिन बाद न्यूजीलैंड में टी-20 सीरीज खेलने उतरने जा रही भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली टीम इंडिया के लगातार व्यस्त कार्यक्रम से इस कदर खफा हैं कि उन्होंने कह डाला कि जल्द ही वह स्थिति आ जायेगी जब सीधे स्टेडियम में लैंड कर खेलना शुरू करना होगा।

see more..
विराट ने पंत के लिए बजा दी खतरे की घंटी

विराट ने पंत के लिए बजा दी खतरे की घंटी

23 Jan 2020 | 5:28 PM

ऑकलैंड, 23 जनवरी (वार्ता) विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अब टीम इंडिया में अपना स्थान सुरक्षित नहीं मान सकते हैं क्योंकि कप्तान विराट कोहली ने पार्टटाइम विकेटकीपर लोकेश राहुल का समर्थन उनके लिए खतरे की घंटी बजा दी है।

see more..
image