Friday, Apr 26 2024 | Time 18:45 Hrs(IST)
image
भारत


न्यायमूर्ति सिकरी ने कहा, “आधार समाज के हाशिये के लोगों (गरीबों) को अधिकार देता है और उन्हें एक पहचान देता है, आधार पहचान के अन्य प्रमाणों से भी अलग है, क्योंकि इसे डुप्लीकेट नहीं किया जा सकता है। साथ ही इसमें न्यूनतम जानकारी भी एकत्रित की जाती है।” उन्होंने केंद्र से सरकार से यथाशीघ्र मजबूत डाटा संरक्षण कानून लागू करने को भी कहा है।
न्यायालय ने कहा कि निजी कंपनियां आधार नहीं मांग सकतीं। न्यायालय ने स्कूलों में नामांकन के लिए आधार की अनिवार्यता समाप्त कर दी है, लेकिन केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (सीबीएसई), राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के लिए यह जरूरी होगा।
आधार कानून को मनी बिल की तरह पारित कराने के मुद्दे पर न्यायमूर्ति सिकरी ने कहा कि इसे मनी बिल के तरह लाया जा सकता है, लेकिन किसी विधेयक को मनी बिल की तरह पेश करने की अनुमति देने संबंधी लोकसभा अध्यक्ष के अधिकार को चुनौती दी जा सकती है। हालांकि न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने आधार विधेयक को मनी बिल के तौर पर पेश करने को असंवैधानिक करार देते हुए कहा कि आधार कानून ही असंवैधानिक है।
उल्लेखनीय है कि सेवानिवृत्त न्यायाधीश पुत्तासामी की याचिका सहित 31 याचिकाओं के जरिये आधार कानून से जुड़े विभिन्न मसलों को शीर्ष अदालत में चुनौती दी गयी थी। याचिकाओं में विशेषतौर पर आधार के लिए एकत्र किये जाने वाले बायोमेट्रिक डाटा से निजता के अधिकार का हनन होने की दलील दी गई थी।
आधार की सुनवाई के दौरान ही निजता के अधिकार के मौलिक अधिकार होने या न होने का मुद्दा उठा था, जिसके बाद शीर्ष अदालत ने आधार की सुनवाई बीच में रोककर निजता के मौलिक अधिकार पर सुनवाई के लिए संविधान पीठ का गठन किया था, जिसने निजता को मौलिक अधिकार घोषित किया था। इसके बाद पांच न्यायाधीशों ने आधार की वैधानिकता पर सुनवाई शुरू की थी। करीब साढ़े चार महीने में 38 दिनों तक आधार पर सुनवाई हुई थी।
सुरेश टंडन
वार्ता
More News
एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ अवधारणा पर काम करेंगे एस सी ओ देश

एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ अवधारणा पर काम करेंगे एस सी ओ देश

26 Apr 2024 | 6:38 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) देशों ने ‘वसुधैव कुटुंबकम’ के प्राचीन भारतीय दर्शन में निहित ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ की अवधारणा की दिशा में कार्य करने पर सहमति व्यक्त की है।

see more..
उम्मीदवार से अधिक 'नोटा' को वोट, चुनाव रद्द करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का चुनाव आयोग को नोटिस

उम्मीदवार से अधिक 'नोटा' को वोट, चुनाव रद्द करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का चुनाव आयोग को नोटिस

26 Apr 2024 | 6:27 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने किसी उम्मीदवार से अधिक 'नोटा' को वोट मिलने पर संबंधित चुनाव को अमान्य घोषित कर रद्द करने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका पर विचार करने का फैसला करते हुए शुक्रवार को चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया।

see more..
वीवीपैट-ईवीएम में हम पक्षकार कभी नहीं रहे : कांग्रेस

वीवीपैट-ईवीएम में हम पक्षकार कभी नहीं रहे : कांग्रेस

26 Apr 2024 | 6:17 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम)के माध्यम से पड़े मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट (वीवीपैट) संबंधी याचिका के उच्चतम न्यायालय में खारिज होने के बाद शुक्रवार को कहा कि जिन याचिकाओं के माध्यम से चुनौती दी गई उनमें कांग्रेस कभी पक्षकार नहीं रही है।

see more..
दलित के बेटे को दिल्ली का मेयर बनने से रोकने के लिए उपराज्यपाल ने चुनाव रद्द किया :‘आप’

दलित के बेटे को दिल्ली का मेयर बनने से रोकने के लिए उपराज्यपाल ने चुनाव रद्द किया :‘आप’

26 Apr 2024 | 6:09 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार को कहा कि दलित समाज के बेटे को दिल्ली नगर निगम के महापौर की कुर्सी पर बैठने से रोकने के लिए भारतीय जनता पार्टी(भाजपा)ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना के जरिए मेयर चुनाव रद्द करा दिया।

see more..
image