Thursday, Nov 22 2018 | Time 02:31 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • 88 66 करोड़ की सम्पत्ति का मालिक है चंद्रबाबू नायडू का परिवार
  • भाजपा की विभाजनकारी नीतियों की वजह से भय का माहौल: चिदम्बरम
खेल Share

प्रो कबड्डी को टक्कर देगी ‘इंडो इंटरनेशनल प्रीमियर कबड्डी लीग’

प्रो कबड्डी को टक्कर देगी ‘इंडो इंटरनेशनल प्रीमियर कबड्डी लीग’

नयी दिल्ली, 28 अगस्त (वार्ता) भारत में कबड्डी को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख खेल संघों में से एक न्यू कबड्डी फेडरेशन आॅफ इंडिया (एनकेएफआई) ‘इंडो इंटरनेशनल प्रीमियम कबड्डी लीग’ का आयोजन करेगा जिससे पहले से ही चल रही प्रो कबड्डी लीग को टक्कर मिलेगी।

इस खेल की बड़ी हस्तियां और कई अर्जुन पुरस्कार प्राप्त खिलाड़ी एनकेएफआई के साथ मिल कर ‘इंडो इंटरनेशनल प्रीमियम कबड्डी लीग’ की परिकल्पना और शुभारंभ करने की प्रक्रिया में जुटे हैं। इनमें खास तौर से उल्लेखनीय हैं एशियाई खेलों में दो बार स्वर्ण पदक विजेता एस राजारथीनम, विश्व कप में स्वर्ण पदक, एशियाई खेलों में दो बार के विजेता और एसएएफ खेलों में स्वर्ण पदक विजेता सुरेश कुमार, चार बार के राष्ट्रीय विजेता और फेडरेशन कप विजेता मुरुगुनाथम, मलेशिया ओपन चैम्पियनशिप विजेता मदुकर यादव और सी. होनप्पा आदि।

लीग का अपना अलग फाॅर्मेट होगा। कुल 8 टीमें होंगी और डेढ़ महीने की अवधि में 62 मैच खेले जाएंगे। प्रत्येक टीम में पूरी दुनिया से आए 3-4 विदेशी खिलाड़ी होंगे। न्यूजीलैंड, पोलैंड, अर्जेंटीना, तंजानिया, आॅस्ट्रेलिया, नार्वे, ब्रिटेन, कनाडा, अमेरिका, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, ईरान, बंगलादेश, श्रीलंका, मेक्सिको, माॅरीशस, केन्या, इराक, डेनमार्क के खिलाड़ी भाग लेंगे।

सभी 62 मैचों के प्रसारण का एकाधिकार डीस्पोर्ट को दिया गया है जो डिस्कवरी कम्युनिकेशंस इंडिया का प्रीमियम स्पोर्ट्स टीवी चैनल है।

‘इंडो इंटरनेशनल प्रीमियर कबड्डी लीग’ के आयोजन पर एनकेएफआई के अध्यक्ष सर्वेश कुमार ने कहा,“भारत में कबड्डी का चलन बढ़ता देख मुझे गर्व होता है। पिछले कुछ वर्षों में कबड्डी के प्रति लोगों की सोच में बड़ा बदलाव आया है। नई लीग से हमें उम्मीद है कि भारत में कबड्डी के खेल को बहुत बढ़ावा मिलेगा। यह एकमात्र लीग है जिसमें पूरी दुनिया के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।”

More News

छत्तीसगढ़ के खिलाफ यूपी जीत के ट्रैक पर

21 Nov 2018 | 11:15 PM

 Sharesee more..
सर्विसेज के खिलाफ यूपी को उपयोगी बढ़त

सर्विसेज के खिलाफ यूपी को उपयोगी बढ़त

21 Nov 2018 | 10:31 PM

नई दिल्ली 21 नवम्बर (वार्ता) प्रियम गर्ग (88) और अक्षदीप नाथ (56) की उपयोगी पारी के बाद सुरेश रैना के खुले हाथ से जुटाये गये 41 रनों की बदौलत उत्तर प्रदेश ने रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप सी मुकाबले के दूसरे दिन बुधवार को सर्विसेेज के खिलाफ पहली पारी में पांच विकेट पर 265 रन बनाकर बढ़त हासिल कर ली।

 Sharesee more..
देश में बैडमिंटन प्रतिभाओं की कमी नहीं : सायना

देश में बैडमिंटन प्रतिभाओं की कमी नहीं : सायना

21 Nov 2018 | 9:55 PM

लखनऊ 21 नवम्बर (वार्ता) देश में बैडमिंटन के भविष्य को लेेकर आश्वस्त स्टार शटलर सायना नेहवाल ने बुधवार को कहा कि यहां खेल प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। उनके और पीवी सिंधु के बाद भी कई ऐसे खिलाड़ी है जो तिरंगे की शान में चार चांद लगा रहे हैं।

 Sharesee more..
सैयद मोदी टूर्नामेंट : सायना, प्रणीत, कश्यप प्री क्वार्टर फाइनल में

सैयद मोदी टूर्नामेंट : सायना, प्रणीत, कश्यप प्री क्वार्टर फाइनल में

21 Nov 2018 | 9:41 PM

लखनऊ 21 नवम्बर (वार्ता) लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता सायना नेहवाल ने सैयद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप एचएसबीसी वर्ल्ड टूअर सुपर 300 के पहले दौर में कमजोर प्रतिद्वंद्वी मारीशस की काट फू कुने के खिलाफ आसान जीत दर्ज करते हुए प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली।

 Sharesee more..
बेंगलूरू को हरा टॉप पर बने रहना चाहेगा गोवा

बेंगलूरू को हरा टॉप पर बने रहना चाहेगा गोवा

21 Nov 2018 | 9:25 PM

गोवा, 21 नवंबर (वार्ता) एफसी गोवा इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के पांचवें सीजन में अब तक खेले गए सात मैचों से 16 अंक लेकर टॉप पर है और अब गुरुवार को अपने घर में वह बेंगुलरू एफसी से भिड़ेगी जहां उसका लक्ष्य जीत के साथ टॉप पर बने रहना है।

 Sharesee more..
image