Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:40 Hrs(IST)
image
खेल


प्रो कबड्डी को टक्कर देगी ‘इंडो इंटरनेशनल प्रीमियर कबड्डी लीग’

प्रो कबड्डी को टक्कर देगी ‘इंडो इंटरनेशनल प्रीमियर कबड्डी लीग’

नयी दिल्ली, 28 अगस्त (वार्ता) भारत में कबड्डी को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख खेल संघों में से एक न्यू कबड्डी फेडरेशन आॅफ इंडिया (एनकेएफआई) ‘इंडो इंटरनेशनल प्रीमियम कबड्डी लीग’ का आयोजन करेगा जिससे पहले से ही चल रही प्रो कबड्डी लीग को टक्कर मिलेगी।

इस खेल की बड़ी हस्तियां और कई अर्जुन पुरस्कार प्राप्त खिलाड़ी एनकेएफआई के साथ मिल कर ‘इंडो इंटरनेशनल प्रीमियम कबड्डी लीग’ की परिकल्पना और शुभारंभ करने की प्रक्रिया में जुटे हैं। इनमें खास तौर से उल्लेखनीय हैं एशियाई खेलों में दो बार स्वर्ण पदक विजेता एस राजारथीनम, विश्व कप में स्वर्ण पदक, एशियाई खेलों में दो बार के विजेता और एसएएफ खेलों में स्वर्ण पदक विजेता सुरेश कुमार, चार बार के राष्ट्रीय विजेता और फेडरेशन कप विजेता मुरुगुनाथम, मलेशिया ओपन चैम्पियनशिप विजेता मदुकर यादव और सी. होनप्पा आदि।

लीग का अपना अलग फाॅर्मेट होगा। कुल 8 टीमें होंगी और डेढ़ महीने की अवधि में 62 मैच खेले जाएंगे। प्रत्येक टीम में पूरी दुनिया से आए 3-4 विदेशी खिलाड़ी होंगे। न्यूजीलैंड, पोलैंड, अर्जेंटीना, तंजानिया, आॅस्ट्रेलिया, नार्वे, ब्रिटेन, कनाडा, अमेरिका, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, ईरान, बंगलादेश, श्रीलंका, मेक्सिको, माॅरीशस, केन्या, इराक, डेनमार्क के खिलाड़ी भाग लेंगे।

सभी 62 मैचों के प्रसारण का एकाधिकार डीस्पोर्ट को दिया गया है जो डिस्कवरी कम्युनिकेशंस इंडिया का प्रीमियम स्पोर्ट्स टीवी चैनल है।

‘इंडो इंटरनेशनल प्रीमियर कबड्डी लीग’ के आयोजन पर एनकेएफआई के अध्यक्ष सर्वेश कुमार ने कहा,“भारत में कबड्डी का चलन बढ़ता देख मुझे गर्व होता है। पिछले कुछ वर्षों में कबड्डी के प्रति लोगों की सोच में बड़ा बदलाव आया है। नई लीग से हमें उम्मीद है कि भारत में कबड्डी के खेल को बहुत बढ़ावा मिलेगा। यह एकमात्र लीग है जिसमें पूरी दुनिया के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।”

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image