Friday, Jun 21 2024 | Time 12:39 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


इसरो ने किया सेमीक्रायोजेनिक इंजन का सफल परीक्षण

इसरो ने किया सेमीक्रायोजेनिक इंजन का सफल परीक्षण

चेन्नई, 11 मई (वार्ता) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 2000केएन सेमीक्रायोजेनिक इंजन के एक मध्यवर्ती विन्यास का पहला परीक्षण सफलतापूर्वक कर लिया, इसरो ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

इसरो ने जारी बयान में बताया कि यह परीक्षण बुद्धवार को तमिलनाडु के महेन्द्रगिरि में स्थित इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स (आईपीआरसी) में सेमीक्रायोजेनिक एकीकृत इंजन और स्टेज टेस्ट फैसिलिटी में आयोजित किया गया था।

इसरो के अनुसार, सफलतापूर्वक परीक्षण महज 15 घंटे की अवधि में आयोजित किया गया। इस दौरान इंजन के सभी हिस्सों ने समय से काम किया और परीक्षण सफल रहा।

इसरो के लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम्स सेंटर (एलपीएससी) ने भारतीय उद्योग की भागीदारी के साथ 2000 केएन थ्रस्ट के साथ एक सेमीक्रायोजेनिक इंजन के डिजाइन और विकास का कार्य किया है, जो भविष्य के लॉन्च वाहनों के बूस्टर चरणों को शक्ति प्रदान करेगा और लिक्विड ऑक्सीजन (एलओएक्स) मिट्टी के तेल प्रणोदक संयोजन पर काम करेगा।

.

श्रद्धा, सोनिया

वार्ता

More News
पोलावरम परियोजना भ्रष्टाचार पर श्वेत पत्र जारी करेंगे: आंध्र मंत्री

पोलावरम परियोजना भ्रष्टाचार पर श्वेत पत्र जारी करेंगे: आंध्र मंत्री

20 Jun 2024 | 11:23 PM

विजयवाड़ा, 20 जून (वार्ता) आंध्र प्रदेश के जल संसाधन विकास मंत्री निम्माला रामानायडू ने गुरुवार को कहा कि पूर्ववर्ती वाईएसआरसीपी के नेतृत्व वाली सरकार के दौरान पोलावरम-परियोजना निर्माण से संबंधित “भ्रष्टाचार” पर एक 'श्वेत पत्र' जारी किया जाएगा।

see more..
केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र ने किया उत्तराखंड में वनाग्नि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र ने किया उत्तराखंड में वनाग्नि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

20 Jun 2024 | 10:23 PM

देहरादून, 20 जून (वार्ता)। केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव गुरुवार को दो दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर देहरादून पहुंचे। यहां से वह राज्य के वन मंत्री सुबोध उनियाल के साथ टिहरी और नरेंद्र नगर वन क्षेत्रों के वनाग्नि प्रभावित क्षेत्रों में गए और स्थिति का जायजा लिया। साथ ही, उन्होंने विभाग की तैयारियों का भी जायज़ा लिया।

see more..
भाजपा, कांग्रेस सिंगरेनी का निजीकरण करने की कर रही है साजिश  : बीआरएस

भाजपा, कांग्रेस सिंगरेनी का निजीकरण करने की कर रही है साजिश : बीआरएस

20 Jun 2024 | 10:17 PM

हैदराबाद, 20 जून (वार्ता) भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के कार्यकारी अध्यक्ष के.टी. रामा राव (केटीआर) ने गुरुवार को भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार और कांग्रेस संचालित तेलंगाना राज्य सरकार पर सीधे सिंगरेनी को आवंटन करने के बजाय कोयला खदानों के नीलामी का विकल्प चुनकर सिंगरेनी को “कमजोर” करने का आरोप लगाया।

see more..
image