Friday, Apr 26 2024 | Time 15:12 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


विकास योजनाओं के लिए जातिगत जनगणना कराना हर हाल में जरूरी : जविपा

विकास योजनाओं के लिए जातिगत जनगणना कराना हर हाल में जरूरी : जविपा

पटना 26 जुलाई (वार्ता) जनतांत्रिक विकास पार्टी (जविपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल कुमार ने आज कहा कि देश की विकास योजनाओं के लिए जातिगत जनगणना कराना हर हाल में जरूरी है और इसके लिए उनकी पार्टी पूरी तरह से वचनबद्ध है।

श्री कुमार ने मंगलवार को यहां पार्टी की ओर से आयोजित साहूजी महाराज द्वारा देय आरक्षण दिवस पर 'आरक्षण हिस्सेदारी' सम्मेलन को संबोधित करते हुए जातिगत जनगणना कराए जाने की मांग को प्रमुखता से उठाया। आरक्षण बहुजनों का अधिकार है और संविधान निर्माता बाबा साहब अंबेडकर ने आरक्षण को बहुजनों के समुचित विकास के लिए महत्वपूर्ण हथियार बताया था। उन्होंने कहा कि देश की 90 प्रतिशत आबादी बहुजनों की है, जिन्हें आजादी के 75 वर्ष के बाद भी राजनीतिक, आर्थिक ,सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से महरूम किया गया है।

जविपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने वर्तमान में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर दमनकारी नीति अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि गलत नीति के कारण 90 प्रतिशत आबादी वालों को मात्र 49.5 प्रतिशत आरक्षण प्राप्त है जबकि मात्र 10 प्रतिशत आबादी वालों को 50.5 प्रतिशत आरक्षण देय है, जो संविधान पर करारा तमाचा है। उनकी पार्टी 100 सीटों और दलितों की लड़ाई लड़ रही है। उन्होंने कहा कि अंतिम पायदान पर रहने वाले शोषित-वंचितों को हक दिलाना उनकी पार्टी का मुख्य उद्देश्य है। बहुजनों के आरक्षण की कोई हकमारी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि देश में प्रत्येक दस वर्ष में एक बार जनगणना होनी चाहिए।

इस मौके पर सम्मेलन को पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव डॉ. रंजन कुमार, प्रदेश अध्यक्ष संजय कुमार मंडल, प्रदेश महासचिव अमर आजाद पासवान के साथ ही कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी संबोधित किया। इससे पूर्व सम्मेलन में छह राजनीतिक प्रस्ताव भी पेश किए गए, जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया।

उपाध्याय सूरज

वार्ता

image