Friday, Oct 7 2022 | Time 21:54 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


विकास योजनाओं के लिए जातिगत जनगणना कराना हर हाल में जरूरी : जविपा

विकास योजनाओं के लिए जातिगत जनगणना कराना हर हाल में जरूरी : जविपा

पटना 26 जुलाई (वार्ता) जनतांत्रिक विकास पार्टी (जविपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल कुमार ने आज कहा कि देश की विकास योजनाओं के लिए जातिगत जनगणना कराना हर हाल में जरूरी है और इसके लिए उनकी पार्टी पूरी तरह से वचनबद्ध है।

श्री कुमार ने मंगलवार को यहां पार्टी की ओर से आयोजित साहूजी महाराज द्वारा देय आरक्षण दिवस पर 'आरक्षण हिस्सेदारी' सम्मेलन को संबोधित करते हुए जातिगत जनगणना कराए जाने की मांग को प्रमुखता से उठाया। आरक्षण बहुजनों का अधिकार है और संविधान निर्माता बाबा साहब अंबेडकर ने आरक्षण को बहुजनों के समुचित विकास के लिए महत्वपूर्ण हथियार बताया था। उन्होंने कहा कि देश की 90 प्रतिशत आबादी बहुजनों की है, जिन्हें आजादी के 75 वर्ष के बाद भी राजनीतिक, आर्थिक ,सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से महरूम किया गया है।

जविपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने वर्तमान में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर दमनकारी नीति अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि गलत नीति के कारण 90 प्रतिशत आबादी वालों को मात्र 49.5 प्रतिशत आरक्षण प्राप्त है जबकि मात्र 10 प्रतिशत आबादी वालों को 50.5 प्रतिशत आरक्षण देय है, जो संविधान पर करारा तमाचा है। उनकी पार्टी 100 सीटों और दलितों की लड़ाई लड़ रही है। उन्होंने कहा कि अंतिम पायदान पर रहने वाले शोषित-वंचितों को हक दिलाना उनकी पार्टी का मुख्य उद्देश्य है। बहुजनों के आरक्षण की कोई हकमारी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि देश में प्रत्येक दस वर्ष में एक बार जनगणना होनी चाहिए।

इस मौके पर सम्मेलन को पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव डॉ. रंजन कुमार, प्रदेश अध्यक्ष संजय कुमार मंडल, प्रदेश महासचिव अमर आजाद पासवान के साथ ही कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी संबोधित किया। इससे पूर्व सम्मेलन में छह राजनीतिक प्रस्ताव भी पेश किए गए, जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया।

उपाध्याय सूरज

वार्ता

More News
आरक्षण के लिए विशेष आयोग बनाने का निर्देश सुप्रीम कोर्ट का - सुशील

आरक्षण के लिए विशेष आयोग बनाने का निर्देश सुप्रीम कोर्ट का - सुशील

07 Oct 2022 | 7:40 PM

पटना 07 अक्टूबर(वार्ता) बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि सर्वोच्च न्यायालय ने पिछड़ों को स्थानीय निकाय चुनाव में राजनीतिक आरक्षण के लिए विशेष आयोग बनाने का निर्देश दिया था, लेकिन श्री नीतीश कुमार की आरक्षण विरोधी नीयत के चलते न विशेष आयोग बना और न निकाय चुनाव में आरक्षण तय हुआ।

see more..
नेता और कार्यकर्ता हर परिस्थिति के लिए रहे तैयार: हेमंत सोरेन

नेता और कार्यकर्ता हर परिस्थिति के लिए रहे तैयार: हेमंत सोरेन

07 Oct 2022 | 7:34 PM

रांची, 07 अक्टूबर (वार्ता)झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो )केंद्रीय कार्य समिति की उच्चस्तरीय बैठक रांची के हरमू स्थित स्थानीय सोहराय भवन में शुक्रवार को हुई।

see more..
image