Friday, Apr 26 2024 | Time 17:13 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


यह समय अब परीक्षा की घड़ी का है-इंद्रेश

यह समय अब परीक्षा की घड़ी का है-इंद्रेश

जयपुर, 23 दिसम्बर (वार्ता) राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य इंद्रेश कुमार ने कहा है कि नागरिकता संसोधन कानून (सीएए) लागू होने के बाद देश के लिए अब परीक्षा की घड़ी का समय है।

श्री इंद्रेश ने आज यहां ‘नागरिकता संशोधन कानून तथ्य एवं हमारा कर्तव्य’ विषय पर विश्व संवाद केंद्र द्वारा कल आयोजित प्रबुद्ध नागरिक सम्मेलन में कहा कि अब भारत का चरित्र दुनियाभर में प्रदर्शित होगा। ऐसे में हम लोगों को शांति, सौहार्द बनाने के लिए मिल जुलकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि प्राचीन काल में पीड़ित ईरानी, यहूदी को भारत में शरण दी गई, लेकिन किसी ईसाई या मुस्लिम ने देश ने उन्हें शरण नहीं दी। उन्होंने कहा कि शरणार्थी को नागरिकता देने के लिए सरकार ने नए नियम के तहत अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का कानून बनाया है। हम कई देशों से आए लाखों शरणार्थियों को देश में शरण दे चुके हैं, लेकिन फिर भी हमें अल्पसंख्यक विरोधी कहा जाता है।

श्री इंद्रेश ने कहा कि इसी बात को लेकर सभी देश भारत के खिलाफ एजेंडा बनाने में जुट जाते हैं, लेकिन पाकिस्तान, बांग्लादेश में अल्पसंख्यक पर होने वाले अत्याचार पर कोई भी देश जुबान तक नहीं खोलता है।

उन्होंने कहा कि जिन देशों में अल्पसंख्यक पर सबसे ज्यादा अत्याचार होता है, उन देशों को भारत को मानवता की दुहाई देने का कोई अधिकार नहीं है। नागरिकता संशोधन कानून से विदेशी ताकतों को लगा कि भारत अब वैश्विक ताकत बनने के पथ पर बढ़ रहा है। इससे बौखलाहट में आकर विपक्षी पार्टिया देश मे अस्थिरता पैदा कर रही हैं।

सुनील

वार्ता

image