Friday, Apr 26 2024 | Time 21:53 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड के वन क्षेत्र में साढ़े तीन प्रतिशत की वृद्धि

झारखंड के वन क्षेत्र में साढ़े तीन प्रतिशत की वृद्धि

रांची 22 जून (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सकारात्मक प्रभाव के चलते राज्य मे पिछले चार वर्ष में वन क्षेत्र में साढ़े तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

श्री दास ने यहां 20 सूत्री समिति की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में पिछले चार वर्ष में वन क्षेत्र में लगभग साढे तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह बड़ी उपलब्धि है। राज्य के वन घनत्व और क्षेत्रफल में विस्तार हुआ है। उन्होंने बताया कि झारखंड में वन क्षेत्र 33 प्रतिशत के राष्ट्रीय औसत से अधिक हुआ और यह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना सकारात्मक प्रभाव के कारण संभव हो सका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छी बात यह है कि राज्य के वृक्ष क्षेत्र तथा सघन वन क्षेत्र में 214 वर्ग किलोमीटर की वृद्धि हुई है। केंद्र सरकार की कई योजनाएं और खासकर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ने झारखंड के वन सरंक्षण में अहम भूमिका निभाई है। उज्ज्वला योजना के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में रसोई गैस चूल्हों का उपयोग बढ़ा है, जिसके कारण जलावन की लकड़ी के लिए जंगल को क्षति पहुंचना कम हुआ है।

श्री दास ने कहा कि राज्य में वृक्षारोपण के लिए व्यापक अभियान पिछले चार वर्षों में चलाया गया। पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने के लिए ‘मुख्यमंत्री जन वन योजना’ चलाई गई है। इस योजना के लागू होने से पर्यावरण की दिशा में सकारात्मक परिणाम दिखे हैं। उन्होंने कहा कि निजी भूमि पर भी वृक्षारोपण को बढ़ावा देकर किसानों की आय के साधन में वृद्धि के साथ-साथ राज्य के वन क्षेत्रों से दबाव को कम किया गया है।

सूरज

वार्ता

image