Friday, Apr 26 2024 | Time 17:20 Hrs(IST)
image
भारत


कैलाश सत्यार्थी ने की स्वच्छ हवा के लिए कार्ययोजना तैयार करने की अपील

कैलाश सत्यार्थी ने की स्वच्छ हवा के लिए कार्ययोजना तैयार करने की अपील

नयी दिल्ली, 14 नवंबर (वार्ता) चिल्ड्रेन फाउंडेशन के संस्थापक नोबल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों से जारी जबर्दस्त वायु प्रदूषण काे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से वायु अधिनियम, 1981 को संशोधित करने और स्वच्छ हवा के लिए पांच वर्षीय कार्ययोजना तैयार करने की अपील की है।

श्री सत्यार्थी ने देश के बच्चों के नाम जारी खुले पत्र में कहा है कि वह उन्हें इस बात का दुख है कि आज के दिन बच्चे बाल दिवस के मौके पर खुशियों से वंचित हैं क्योंकि जिस इंडिया गेट के सामने वे एकत्र हुए हैं, उसके ऊपर का आसमान दूषित हवा से भरा हुआ है और वे सांस लेने की स्थिति में नहीं हैं। जो बच्चे नारे लगा रहे हैं, उससे लगता है कि उनका दम घुट रहा है।

उन्होंने कहा कि देश के नीति-निर्माताओं, व्यापारियों, उपभोक्ताओं और आम आदमी को तत्काल कदम उठाने की जरूरत है ताकि हम भविष्य में स्वच्छ हवा और पानी साफ-सुथरी जमीन का इस्तेमाल कर सकें। वह चाहते हैं कि सरकार, उद्योगपति, राजनेता तथा समाज के अगुवा लोग एक सामूहिक प्रयास करें और इस बात का वचन लें कि वे इस प्रदूषण काे दूर करने के लिए समयबद्ध तरीके से कदम उठायेंगे।

श्री सत्यार्थी ने श्री मोदी से अपील की कि वह अपनी दूरदृष्टि और कुशल नेतृत्व का प्रदर्शन करते हुए वायु कानून 1981 में संशोधन करें और वायु प्रदूषण से निपटने के लिए पांच वर्षों के लिए एक कार्ययोजना तैयार करें।

अरविंद.श्रवण

वार्ता

image