Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:14 Hrs(IST)
image
खेल


फेस्टिवल ऑफ स्पीड में दिखेगा कार्तिकेयन और गिल का जलवा

फेस्टिवल ऑफ स्पीड में दिखेगा कार्तिकेयन और गिल का जलवा

नयी दिल्ली, 16 नवंबर (वार्ता) भारतीय मोटर स्पोटर्स के इतिहास में पहली बार भारत के पहले एफ-1 चालक नारायण कार्तिकेयन से लेकर देश के अग्रणी रैली चालक गौरव गिल और कई बार राष्ट्रीय चैम्पियनशिप जीत चुके अनन्दित रेड्डी इस महीने होने वाले जेके टायर फेस्टिवल ऑफ स्पीड (जेकेएफओएस) के लिए ग्रेटर नोयडा स्थित बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर इकट्ठा होंगे।

अपने तरह का पहला स्पोर्ट्स एक्ट्रावेगेंजा फेस्टिवल ऑफ स्पीड में एक्स 1 फार्मूला रेसिंग कार्स, एलजीबी फार्मूला 4 कार्स, 1000 और 600 सीसी सुपर बाइक्स, गिक्सर कप और कई अन्य तरह के कटेगरीज में रेसों का आयोजन होगा।

इस पहल के जनक जेके टायर के मोटर स्पोर्ट्स प्रमुख संजय शर्मा ने कहा, “जेके टायर फिनाले को सबसे बड़े स्पोर्टिंग स्पैक्टकल के रूप में जाना जाता है। इसमें क्रिकेट मैच शामिल नहीं हैं। यहां मनोरंजन और रोमांच का मजा लेने के लिए 40 हजार से अधिक लोग आते हैं, जिसमें रेसिंग, स्टंट, इंटरटेंमेंट और टॉप सेलीब्रिटीज शामिल होते हैं। इस साल हमने जेके टायर फेस्टिवल ऑफ स्पीड के रूप में इस उत्सव को बृहत रूप देने का फैसला किया है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि मोटरस्पोटर्स के फैन्स को सम्पूर्ण मनोरंजन मिले और इसे हम देश का सबसे बड़ा स्पोर्टिंग एक्ट्रावेगेंजा बनाने का प्रयास करेंगे।”

बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में 30 नवम्बर से एक दिसम्बर तक होने वाले जेके फेस्टिवल ऑफ स्पीड में इंडियन एलजीबी एफ-4 और जेके टायर सुजुकी जिक्सर कप कटेगरी के अंतिम राउंड के मुकाबले होंगे और इन दोनों वर्गों में नए चैम्पियन मिलने तय हो गए हैं।

इसके अलावा आल न्यू एक्स 1 एफ रेसिंग का भी आगाज होगा, जो एक फ्रेंचाइजी आधारित लीग है। इस लीग में छह टीमें हिस्सा लेंगी और हर टीम में एक इंटरनेशनल मेल और एक महिला ड्राइवर होंगे। इसके अलावा हर टीम में एक पुरुष इंडियन इंटरनेशनल और दो टॉप भारतीय ड्राइवर्स होंगे। इस साल इस लीग में रेसिंग के दिग्गजों में मथायस लाउदा, फ्रैंकी चेंग और विटानटोनियो लुइजी शामिल हैं। इसके अलावा नारायण कार्तिकेयन, गिल, अनन्दित, मायनेनी भाई, कृष्णराज महादिक, नयन चटर्जी, विष्णु प्रसाद जैसे चालक शामिल होंगे।

जिन लोगों को बाइक रेसिंग पसंद है, उनके लिए जेकेएफओएस में जेके सुपर बाइक कप शामिल है, जिसमें 1000 सीसी और 600 सीसी की सुपरबाइक्स का प्रदर्शन होगा। इसमें इस सीजन में इंटरनेशनल फ्लेवर भी होगा क्योंकि इस साल एशिया कप ऑफ रोड रेसिंग का भी आयोजन होगा, जिसमें एशिया के टॉप रेसर्स हिस्सा लेंगे।

लीग के अलावा देश के टॉप स्टंटमैन भी अपनी कलाकारी से लोगों को अभिभूत करेंगे। इसमें मॉडिफाइड बाइक्स, गो-कार्ट्स, कार्स और बड़े ट्रक्स शामिल हैं। इसमें अमेरिका के मशहूर टू-व्हीलर स्टंट चैम्पियन एरान कोल्टन शामिल हैं।

जेके टायर फेस्टिवल ऑफ स्पीड रोड सेफ्टी से भी जुड़ा है। इसमें साल प्रतिष्ठित जेके टायर-कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया कार रैली फॉर पार्लियामेंट्रीयंस में इसमें शिरकत करेगी। इस रैली को एक दिसम्बर को कांस्टीट्यूशन क्लब से फ्लैग ऑफ किया जाएगा और यह 40 हजार फैन्स के बीच बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर आकर खत्म होगी।

राज

वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image