Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:28 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर में बढ़ी ठंड, गुलमर्ग में पारा शून्य से 9.6 डिग्री नीचे

कश्मीर में बढ़ी ठंड, गुलमर्ग में पारा शून्य से 9.6 डिग्री नीचे

श्रीनगर, 11 जनवरी (वार्ता) रात के तापमान में सुधार और इसके सामान्य से अधिक हो जाने के बावजूद श्रीनगर और कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में बारिश के कारण ठंड का प्रकोप ज्यादा बढ़ गया है।

आलम यह है कि गुलमर्ग में तापमान शून्य से 9.6 डिग्री नीचे पहुंच गया है। यहां रविवार से ही तापमान में दो डिग्री की गिरावट देखी गई है।

मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने यूनीवार्ता को बताया कि घाटी में अगले तीन दिनों के दौरान मौसम शुष्क रहेगा। नतीजतन रात के तापमान में काफी गिरावट होगी, हालांकि धूप के कारण अधिकतम तापमान में सुधार होने की उम्मीद है। अरब सागर में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण घाटी में कुछ जगहों पर हल्की बर्फबारी होगी।

प्रवक्ता ने कहा कि बारिश के कारण श्रीनगर में सोमवार दिन भर सर्द मौसम रहा। शनिवार को तापमान शून्य से नीचे 2.6 डिग्री रहा और रविवार रात यह 0.2 डिग्री रहा, जबकि अधिकतम तापमान 2 डिग्री रहा। कड़ाके की ठंड से बचने के लिए मैकेनिक और ड्राइवर सड़कों पर आग तापते हुए नजर आए, जबकि जमाव बिंदु से नीचे तापमान के कारण श्रीनगर में आंतरिक क्षेत्रों की सड़कें और गलियां बर्फ से ढकी रहीं।

गुलमर्ग के एक होटल व्यवसायी ने यूनीवार्ता को बताया कि सोमवार को गुलमर्ग घाटी सबसे ठंडी जगह रही। यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 9.6 डिग्री नीचे पहुंच गया, जो सामान्य से 2 डिग्री कम है। इसके अलावा विश्व प्रसिद्ध स्वास्थ्य रिजॉर्ट पहलगाम में रविवार से तापमान में एक डिग्री तक सुधार हुआ है। यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 4.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक है। काजीगुंड में तापमान 0.2, कुपवाड़ा में शून्य से एक डिग्री और और पर्यटन स्थल कुकरनाग में न्यूनतम तापमान शून्य से दो 2 डिग्री कम रहा।

सं जितेन्द्र

वार्ता

image