Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:47 Hrs(IST)
image
खेल


लुइस की तूफानी पारी से वेस्टइंडीज के पांच विकेट पर 164 रन

लुइस की तूफानी पारी से वेस्टइंडीज के पांच विकेट पर 164 रन

लखनऊ, 14 नवम्बर (वार्ता) सलामी बल्लेबाज एविन लुइस (68) की विस्फोट पारी की मदद से वेस्टइंडीज ने तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला के पहले मुकाबले में गुरूवार को मेजबान अफगानिस्तान के खिलाफ पांच विकेट पर 164 रनो का स्कोर खड़ा कर लिया।

अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम पर टास हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम लुइस की धमाकेदार पारी की बदौलत तेज शुरूआत करने के बावजूद मध्यक्रम के बल्लेबाजों के फीके प्रदर्शन से बड़ा स्कोर खड़ा करने में विफल रही। कप्तान कीरोन पोलार्ड (32) समेत अन्य बल्लेबाज अंतिम ओवरों में अफगानिस्तान के आक्रमण के आगे खुलकर नहीं खेल सके जिसके चलते टी -20 के विश्व चैंपियन टीम निर्धारित ओवरों में 164 रन ही बना सकी।

कैरिबियाई टीम ने पहले 100 रन मात्र 67 गेंदों में जोड़े जबकि अंतिम ओवरों ने सुस्त बल्लेबाजी के चलते 53 गेंदों पर सिर्फ 64 रन ही बन सके। हालांकि लुइस ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से स्टेडियम में मौजूद करीब 12 हजार दर्शकों को भरपूर मनोरंजन किया। मैच के शुरू से ही त्रिनिदाद के 27 वर्षीय बल्लेबाज ने अफगानिस्तान के गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधाड़नी शुरू कर दी और दूसरे छोर पर विकेट गिरने की परवाह किये बगैर मात्र 26 गेंदो पर अपना पांचवां अर्धशतक चार चौकों और पांच छक्कों की मदद से पूरा कर लिया।

अफगानिस्तान के लिए बड़ा खतरा बन रहे लुइस का विकेट चटकाने के लिये कप्तान राशिद खान ने अपने सभी गेंदबाजों को आजमाया और थक हार कर मैच के 12वें ओवर में तुरूप के पत्ते के तौर पर मध्यम तेज गेंदबाज गुलबदीन नायब को बाल थमायी। नायब ने लाइन लैंथ बरकरार रखते हुये लुइस को खुल कर खेलने का मौका नहीं दिया। पहली तीन गेंदों पर रन बनता न देख लुइस ने आपा खो दिया और चौथी गेंद को हुक करने के प्रयास में लांग आफ पर खड़े मोहम्मद नवी को एक आसान सा कैच थमा कर पवेलियन लौट गये। अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान लुइस ने 41 गेंद खेलकर छह जोरदार छक्के जड़े और चार बार गेंद को सीमारेखा के पार पहुंचाया।

लुइस का यह अफगानिस्तान के खिलाफ सर्वाधिक स्कोर था। 27 मार्च 2016 को विश्वकप टी-20 के पदार्पण मैच में वह अफगानिस्तान के खिलाफ खाता भी नहीं खोल सके थे जबकि बाद में भी वह तीन पारियों में मात्र 80 रन जोड़ सके थे।

इससे पहले मैच के पहले ओवर में अफगानिस्तान को पदार्पण मैच खेल रहे ब्रांडन किंग के तौर पर पहली सफलता मिली जब मुजीबुर्रहमान ने उन्हे बोल्ड किया। बाद में शिमरन हेत्माएर (21) और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश रामदीन (20) ने लुइस का साथ दिया। पोलार्ड ने अपनी पारी के दौरान 22 गेंद खेलकर दो चौके और एक छक्का जमाया।

अफगानिस्तान की ओर से गुलबदीन सबसे किफायती रहे जिन्होने 24 रन देकर दो विकेट चटकाये जबकि नवीन उल हक, राशिद खान और मुजीबउर्रहमान को एक एक विकेट मिला।

प्रदीप राज

वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image