Friday, Apr 26 2024 | Time 21:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


श्री जेटली ने कहा कि वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनी उसके पहले पूरे विश्व में भारत की सिर्फ यह चर्चा होती थी कि यहां पॉलिसी पैरालिसिस मतलब नीति को लकवा मार गया है। देश की अर्थव्यवस्था चरमरा रही थी। साथ ही देश की इन्फिलेशन 10.4 प्रतिशत थी उसके पीछे कई कारण थे जिनमें आर्थिक मामलों में पिछड़ापन, भ्रष्टाचार और कई स्कैम वजह बने। इन परिस्थितियों के बाद साढ़े चार साल में केन्द्र सरकार ने इन्फिलेशन को 3.5 प्रतिशत तक लाया और देश की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ी है।
वित्त मंत्री ने टैक्स सिस्टम की चर्चा करते हुए कहा कि देश के टैक्स सिस्टम में बदलाव किया गया जिसका फायदा अर्थव्यवस्था पर हुआ है। ऑनलाइन टैक्स पे करने जैसी सुविधा मिलने से पर्सनल टैक्स बढ़ा है। इन्कम टैक्स के लागू होने से लेकर 2014 तक पूरे देश में 3.8 करोड़ आयकर दाता थे जो साढ़े चार सालों में दोगुने हो गये हैं। पहले सिर्फ 58 प्रतिशत लोगों का बैंक खाता था हमने 33 करोड़ लोगों को बैंकों से जोड़ा और आज शासन की योजनाओं का लाभ सीधे उनके खाते में मिलता है।
श्री जेटली ने कहा कि देश में 2014 के पहले स्वच्छता अभियान के बारे में कोई बात नही करता था मात्र 39 प्रतिशत शौचालय थे जिस पर जागरूकता लाकर आज 92 प्रतिशत शौचालयों का निर्माण हुआ है। गरीब महिलाओं के घरों में उज्जवला योजना के तहत घरेलू गैस का लाभ 6.5 करोड़ महिलाओं को मिला है और आगे 8 करोड़ तक ले जाने का लक्ष्य है।
वित्त मंत्री ने कहा कि देश के सात लाख गांवों में उजाला योजना से बिजली पहुंची है जिसका लाभ सीधे तौर पर गांव में निवासरत जनता को हुआ है। आयुष्मान भारत योजना से 10 करोड़ परिवारों को बीमारी सहायता के लिए 5 लाख रूपये तक की मदद सरकार द्वारा दी जायेगी। यह विश्व की सबसे बड़ी हैल्थ केयर स्कीम है।

श्री जेटली ने कहा देश के लोगों की सोच में अंतर आया है और विपक्ष के पास सरकार के विरोध में बोलने कोई विषय नहीं है तो झूठ का सहारा लिया जा रहा है। वर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष आजादी के बाद से अबतक के सबसे ज्यादा नासमझ राजनेता है। कांग्रेस लगातार राफेल मुद्दे पर झूठ को आगे कर कर जनता को भ्रमित करने के साथ राष्ट्र की सुरक्षा से खिलवाड़ कर रही है और उनके अध्यक्ष आज भी उस झूठ पर कायम हैं।
सं सतीश
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 8:15 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image