Sunday, Apr 28 2024 | Time 18:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश को मिली खजुराहो से नई दिल्ली वंदेभारत, मोदी ने दिखायी हरी झंडी

मध्यप्रदेश को मिली खजुराहो से नई दिल्ली वंदेभारत, मोदी ने दिखायी हरी झंडी

खजुराहो/भोपाल, 12 मार्च (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विभिन्न रेल परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया, जिसमें मध्यप्रदेश के खजुराहो से हजरत निजामुद्दीन तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भी शामिल रही।

श्री मोदी विकसित भारत के लिए आधुनिक रेलवे कार्यक्रम के अंतर्गत 85 हजार करोड़ रुपए से अधिक की 6 हजार रेल परियोजनाओं के शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पण कार्यक्रम को गुजरात के अहमदाबाद से संबोधित कर रहे थे। इसी कार्यक्रम में श्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए खजराहो से हजरत निजामुद्दीन तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने भोपाल रेलवे स्टेशन पर हुए कार्यक्रम से सहभागिता की। वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने खजुराहो के कार्यक्रम में शामिल हुए।

डॉ यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश को मिलने वाला रेलवे बजट 2014 से पहले तक लगभग 275 करोड़ हुआ करता था, जो अब 15000 करोड़ रूपये हो गया है। यह डबल इंजन की सरकार का प्रभाव है। उन्होंने खजुराहो से नई दिल्ली वंदे भारत ट्रेन तथा रामगंजमंडी- भोपाल नई रेल लाइन परियोजना के अंतर्गत निशातपुरा- संत हिरदाराम नगर रेल खण्ड के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी का आभार माना।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना से तथा खजुराहो- नई दिल्ली वंदे भारत ट्रेन से विकास की नई संभावनाएं साकार होंगी। करीब 65 करोड़ रूपये की लागत से निशातपुरा-संत हिरदाराम नगर रेल खण्ड के कार्य से पश्चिमी मध्यप्रदेश में रेल आवागमन और सुगम होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने प्रदेश को रेलवे की कई सौगातें दी हैं। रानी कमलापति के रूप में देश का सर्वश्रेष्ठ स्टेशन विकसित हुआ है, यह निजी सहभागिता से रेलवे अधोसंरचना विकास का सफल उदाहरण भी बना है।

डॉ. यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा आज प्रदेश में लगभग 202 इलेक्ट्रानिक इंटर लाकिंग, 57 एक स्टेशन एक उत्पाद के आउट लेट का लोकार्पण, लगभग 66 सोलर प्लांट, 13 लाइन रेल लाईन के दोहरीकरण के साथ ही चार प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र भी राष्ट्र को समर्पित किए गये हैं। एक रेलवे कोच रेस्टोरेंट, एक लोको शेड, तीन रेल खण्डों के विद्युतीकरण, भोपाल में वंदे भारत ट्रेनों के रख-रखाव के लिए लगभग 100 करोड़ रुपए की लागत से नए कोचिंग काम्पलेक्स का शिलान्यास भी किया गया है। इन सभी सौगातों के लिए हम केंद्र सरकार के आभारी हैं। श्री मोदी द्वारा कुछ समय पूर्व ही प्रदेश के 33 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों की आधारशिला रखी गई थी। यह सभी कार्य गुणवत्तापूर्ण तरीके से समय सीमा में पूर्ण होंगे।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में खजुराहो लोकसभा समेत पूरे बुंदेलखण्ड की विकास यात्रा को नई गति मिली है। विश्व पर्यटन स्थल होने के साथ ही खजुराहो लोकसभा अब विकास के क्षेत्र में भी अपनी विशेष पहचान बना रहा है। खजुराहो में ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ की उपलब्धता से यहाँ आने वाले देश-दुनिया के पर्यटकों को और अधिक यातायात सुविधा मिलेगी।

श्री शर्मा ने इस ऐतिहासिक सौगात के लिए खजुराहो लोकसभा क्षेत्र के नागरिकों की ओर से प्रधानमंत्री श्री मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का हृदय से धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि विश्व पर्यटन स्थल खजुराहो अब देश में सबसे बेहतर रोड कनेक्टिविटी, एयर कनेक्टिविटी के साथ ही रेल कनेक्टिविटी में भी अग्रणी बनकर उभर रहा है। खजुराहो लोकसभा में विकास की इन विभिन्न सौगातों से क्षेत्र के आर्थिक विकास के साथ ही स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी बढ़े हैं।

बघेल

वार्ता

image