Friday, Apr 26 2024 | Time 19:42 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर में बिजली आपूर्ति ठप

कश्मीर में बिजली आपूर्ति ठप

श्रीनगर 04 नवंबर (वार्ता) ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर समेत पूरी कश्मीर घाटी में हिमपात के कारण पिछले 24 घंटे से बिजली आपूर्ति पूरी तरह ठप है और इसने बिजली विकास विभाग (पीडीडी) के सर्दियों के लिए किए गए सभी प्रबंधों के दावों की पोल भी खोल कर रख दी है।

राज्यपाल सत्य पाल मलिक के सलाहकार खुर्शीद अहमद गनी ने बिजली की आपूर्ति प्रभावित होने के बाद शनिवार शाम एक बैठक के दौरान पीडीडी अधिकारियों को तुरंत आपूर्ति बहाल करने का निर्देश दिया।

पीडीडी के मुख्य अभियंता हशमत काजी ने शनिवार शाम को बताया कि घाटी में भारी बर्फबारी के कारण पेड़ों की पत्तियां बिजली की लाइनों पर गिर रही हैं जिसके परिणामस्वरूप 33 केवी लाइनों में से अधिकांश को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि कल दोपहर श्रीनगर में बर्फबारी शुरू होने के तुरंत बाद, शहर के प्रमुख हिस्सों में बिजली की आपूर्ति सरकारी कार्यालयों, मीडिया संगठनों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में बाधित हुई। पावर ब्रेकडाउन के कारण शहर में पानी की आपूर्ति भी बुरी तरह प्रभावित है। घाटी के लगभग सभी हिस्सों से बिजली आपूर्ति में व्यवधान की रिपोर्ट प्राप्त की गई।

इस तरह की रिपोर्टें हैं कि बर्फबारी के कारण, कुछ स्थानों पर ट्रांसमिशन लाइनें क्षतिग्रस्त हो गयीं तथा पेड़ उखड़ कर बिजली लाइनों पर जा गिरे जिससे बिजली आपूर्ति बाधित हो गयीं। हालांकि, लोगों ने पीडीडी के इसदावे पर सवाल उठाया कि विभाग हर स्थिति का सामना करने के लिए तैयार था और सर्दियों के दौरान लोगों को बिजली आपूर्ति में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि श्री गनी ने पीडीडी और लोक निर्माण विभाग की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अपने संबंधित विभागों के कामकाज में सतर्क रहें ताकि आम जनता को कोई असुविधा न हो। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से ट्रांसफॉर्मर के संबंध में बफर स्टॉक रखने के लिए कहा ताकि कोई भी नुकसान होने की हालत में तुरंत ही अापूर्ति बहाल की जा सके।

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
image