Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:38 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


चिकित्सा मंत्री ने चिकित्सक दिवस पर दी चिकित्सकों को शुभकामनाएं

चिकित्सा मंत्री ने चिकित्सक दिवस पर दी चिकित्सकों को शुभकामनाएं

जयपुर, 01 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने ‘नेशनल डॉक्टर्स डे‘ के अवसर पर राज्य के सभी डॉक्टर्स को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

डा़ शर्मा ने कहा कि आज का खास दिन उन तमाम चिकित्सकों को समर्पित है, जो जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे इंसानों का न सिर्फ इलाज करते हैं, बल्कि एक नया जीवन भी प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि डॉक्टर्स को धरती पर भगवान का दर्जा दिया गया है। डॉक्टर्स अपनी जिम्मेदारी निभाकर हर परिस्थिति में बेहतर इलाज प्रदान कर अपना फर्ज निभाते हैं। उनके प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए ही एक जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है।

उन्होंने बताया कि आज ही के दिन भारत के महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉक्टर बिधानचंद्र रॉय का जन्म हुआ था और उनकी पुण्यतिथि भी है। उनको सम्मान और श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

डा़ शर्मा ने बताया कि श्री रॉय ने चिकित्सा के क्षेत्र में अहम योगदान दिया। वर्ष 1961 में उन्हें सर्वाच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न दिया गया था। उन्हीं की याद में तत्कालीन 1991 में नेशनल डॉक्टर्स डे मनाने का ऐलान किया था। पिछले साल डॉक्टर दिवस की थीम ‘डॉक्टरों के प्रति हिंसा को लेकर जीरो सहनशीलता’ रखी गई थी। जबकि इस वर्ष की थीम ‘कोविड-19 की मृत्यु दर कम करना‘ है।

सुनील

वार्ता

image