Friday, Apr 26 2024 | Time 15:18 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बेहतर क्वारेंटाइन सुविधाओं के साथ की जा रही मानसिक काउंसलिंग-डा.शर्मा

बेहतर क्वारेंटाइन सुविधाओं के साथ की जा रही मानसिक काउंसलिंग-डा.शर्मा

जयपुर, 23 मई (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डा.रघु शर्मा ने कहा कि बाहर से आने वाले प्रत्येक प्रवासी राजस्थानी और कामगारों का मेडिकल चैकअप के साथ उन्हें बेहतरीन क्वारेंटाइन सुविधा देकर मनोचिकित्सकों द्वारा उनकी काउंसलिंग भी करवाई जा रही है, ताकि वे किसी भी तरह का तनाव महसूस ना करें।

डा.शर्मा ने आज यहां कि प्रदेश के अलग-अलग जिलों में करीब 10 लाख प्रवासी राजस्थानी और श्रमिक राज्य में आए हैं। इनमें से करीब सात लाख 25 हजार लोगों को होम क्वारेंटाइन मेें रखा गया है जबकि 10 हजार संस्थागत क्वारेंटाइन सेंटर्स में करीब 34 हजार लोगों को रखा गया है। उन्होंने कहा कि इन सभी सेंटर्स में खाने-पीने से लेकर सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

उन्होंने बताया कि बाहर से आने वाला प्रत्येक प्रवासी राजस्थानी या श्रमिक क्वारेंटाइन सेंटर्स के प्रोटोकाॅल का पालन करे और सुविधाओं से लाभान्वित हो इसके लिए तीन तरह की कमेटियों का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत, उपखंड मुख्यालय और जिला स्तर पर कमेटी बनाकर काम किया जा रहा है, ताकि अप्रवासियों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

डा. शर्मा ने बताया कि ग्राम तीन स्तर पर बनी कमेटियों में पंचायत के सरपंच, पूर्व सरपंच, प्रधानाध्यापक, ग्राम सेवक, पटवारी, एनजीओ, समाजसेवियों के अलावा पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को शामिल किया गया है। प्रतिदिन इन कामों की माॅनिटरिंग की जाकर पल-पल पर नजर रखी जा रही है। प्रतिदिन वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए निर्देश दिए जाते हैं ताकि कोई भी व्यक्ति क्वारेंटाइन पीरियड का उल्लंघन ना करे।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में लगभग 2600 लोग कोरोना पाॅजीटिव चिन्हित किए गए हैं, इनमें से 1300 से ज्यादा से बाहर से आने वाले प्रवासी हैं। उन्होंने कहा कि डूंगरपुर, सिरोही, पाली, जालौर, बीकानेर सहित 17 जिलों में 1300 से ज्यादा पाॅजीटिव मरीज आए हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में पाॅजीटिव केसेज की तादात में और भी इजाफा हो सकता है लेकिन सभी लोग यदि क्वारेंटाइन पीरियड को अनुशासन से बिताया तो कोई भी परेशानी नहीं होगी।

जोरा रामसिंह

वार्ता

image