Friday, Apr 26 2024 | Time 20:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मोदी ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर का किया शिलान्यास

मोदी ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर का किया शिलान्यास

वाराणसी, 08 मार्च (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को प्राचीन श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की तथा यहां से गंगा तट पर जाने वाली महात्वाकांक्षी कॉरिडोर निर्माण परियोजना का शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री अपने करीब तीन घंटे के एक दिवसीय दौरे की शुरुआत बाबा भोलेनाथ की पूजा-अर्चना के साथ की। विभिविधान से पूजा-अर्चना के बाद उन्होंने मंदिर परिसर के पास भूमिपूजन किया तथा फावड़े के सहारे पांच खास ईंटों की नींव रखकर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडेार निर्माण का शिलान्यास किया।

उन्होंने ‘विश्वनाथ धाम’ एवं शिलान्यास की तिथि ‘8.3.2019’ अंकित पांच ईंटों की नींव रखकर सांकेतिक रुप से निर्माण कार्य की शुरुआत की। प्रधानमंत्री के तौर श्री मोदी का पर यह 19वां दौरा है।

प्रधानमंत्री मोदी की महत्वकांक्षी योजनाओं में शामिल श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर निर्माण के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने 600 करोड़ रुपये मंजूर किये थे। इस धनराशि में से 290 करोड़ रुपये मंदिर प्रशासन को जारी किये जा चुके हैं। प्रशासन ने कॉरिडोर के लिए चिन्हित 296 मकानों में से 235 खरीदे लिए हैं, जबकि बाकी की प्रक्रिया चल रही है। मंदिर प्रशासन द्वारा खरीदे गए ज्यादातर मकान ध्वस्त कर दिये गये हैं। पुराने मकानों के ढहाने के बाद अनेक प्रचीन मंदिर आसानी से दिखाई देने लगे हैं। कॉरिडोर निर्माण के बाद श्री काशी विश्वनाथ मंदिर से दशाश्वमेध घाट पर प्रति वर्ष आने वाले करोड़ों देशी-विदेशी श्रद्धालुओं का आवागम एवं दर्शन-पूजन करने पहले की अपेक्षा सुगम हो जाएगा।

बीरेंद्र त्यागी

वार्ता

image