Friday, Apr 26 2024 | Time 21:55 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


नाथ संप्रदाय जनकल्याण के लिये महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है:योगी

नाथ संप्रदाय जनकल्याण के लिये महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है:योगी

बलरामपुर,19 नवम्बर (वार्ता ) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं नाथ संप्रदाय के संरक्षक गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने उनका संप्रदाय जनकल्याण के लिये महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

श्री योगी आज तुलसीपुर स्थित देवीपाटन मंदिर में ब्रह्मलीन योगी महेन्द्र नाथ की उन्नीसवीं पुण्यतिथि पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि देते हुये कहा कि नाथ संप्रदाय आदि काल से ही केवल एक ही वर्ग का ही नहीं बल्कि सर्वसमाज का कल्याण किया ।

उन्होंने कहा कि महेन्द्रनाथ जी ने राष्ट्रहित,लोकहित के साथ बिना किसी प्रकार के भेदभाव के सभी समाज का उत्थान किया । उन्होंने कहा कि गोरक्षपीठ से जुड़े सभी मठ केवल पूजा पाठ या धार्मिक कार्य ही नहीं कर रहे बल्कि शिक्षा , स्वास्थ , दाम्पत्य परिणय , रोजगार व स्वच्छता कार्यो में बढ़चढ़ कर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है।

श्री योगी ने कहा कि संतो का जीवन लोक कल्याण के लिए होता है। जो संत,योगी अपने जीवन को लोक कल्याण के लिए समर्पित कर देता है,उसी का जन्म और जीवन धन्य हो पाता है। उन्होंने कहा कि भारत मे सनातन धर्म की परम्परा ने लोक कल्याण को सर्वाधिक महत्व दिया है। धर्म हमे केवल पूजा पद्धति तक ही सीमित नही रखता है बल्कि धर्म का उद्देश्य सबका कल्याण है।

उन्होने कहा कि जहाँ पर यह भाव है वहीं धर्म है। धर्म के इसी भाव को ध्यान मे रखकर संतो ने अपना जीवन समाज के लिए समर्पित किया है। उन्होंने कहा कि महंत महेन्द्र नाथ जी महाराज का नाम इस पीठ पर महंतो की लम्बी श्रंखला मे अमर हो पाया है।उन्होने लोक कल्याण के साथ इस मंदिर से जोडा।

श्री योगी ने कहा कि हम अपनी सांस्कृतिक विरासत को अक्षुण्य बनाए रखते है तो हमे अमरता की ओर ले जाता है। जब हम परम्परा और संस्कृति का ह्यास करते है तो हमे मृत्यु की ओर ले जाता है। यश ही जीवन मे अमरता है और मोक्ष है।

श्रद्धांजलि सभा मे उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री और जिले के प्रभारी चेतन चौहान जिले के चारो विधान सभाओ के विधायक के अलावा अयोध्या से पधारे मंहत आदि मौजूद रहे

सं त्यागी

वार्ता

image