Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:31 Hrs(IST)
image
राज्य


खेलों के जरिये मानवीय मूल्य का विकास जरूरी : लालजी

खेलों के जरिये मानवीय मूल्य का विकास जरूरी : लालजी

पटना 22 सितंबर (वार्ता) बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने भौतिकतावादी और अर्थप्रधान संस्कृति के दौर में मानवीय मूल्यों और नैतिकता पर बढ़ रहे खतरों के प्रति सावधान रहने की नसीहत देते हुये आज कहा कि ऐसे हालात में खेल के जरिये मूल्यों एवं संवेदनाओं का विकास जरूरी है।

श्री टंडन ने यहां बिहार म्यूजियम के सभागार में ‘इंडियन क्राॅसवर्ड लीग’ के छठे संस्करण का उद्घाटन करते हुए कहा, ‘‘प्रकृति के साथ अपने रागात्मक रिश्ते और निकटता को बनाये रखकर ही हमें अपने समग्र विकास के रास्ते तलाशने चाहिए। भौतिकतावादी और अर्थप्रधान संस्कृति के दौर में मानवीय मूल्यों और नैतिकता पर बढ़ रहे खतरों के प्रति हमें सावधान रहना है। मौजूदा दौर में खेलों के जरिये मानवीय मूल्यों और संवेदनाओं का विकास जरूरी है।’’

राज्यपाल ने कहा कि तकनीकी विकास की प्रक्रिया में मानवीय संवेदना को बचाये रखना है। उन्होंने कहा कि आज ‘बचपन’ पर ही संकट है। कम्प्यूटर जैसे तकनीकी संचार संसाधनों का विकास अच्छी बात है कि लेकिन बचपन की मस्ती और हंसी-खुशी भी बची रहनी चाहिए।

श्री टंडन ने कहा कि पुरानी पीढ़ी, कम्प्यूटर और इंटरनेट के बारे में आज भी बहुत कुछ नहीं जानती, लेकिन आज के बच्चे जन्म के कुछ ही दिन बाद तुरंत कम्प्यूटर के खेलों से जुड़ जाते हैं। इस कम्प्यूटर के जरिये वे पूरी दुनियां से तो जुड़ जाते हैं, लेकिन परिवार में बड़े-बुजुर्गों और अभिभावकों से स्नेह पाने से वंचित हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों के बुद्धि विकास के साथ ही हृदय-प्रदेश में भी अच्छे भावों का तेजी से विकास हो, इसका प्रयास किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मनुष्य का नैसर्गिक विकास बहुत जरूरी है।

सूरज सतीश

जारी (वार्ता)

More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image