Friday, Apr 26 2024 | Time 11:26 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार-छठ खरना दो पटना

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के गंगा घाटों का निरीक्षण किया है। निरीक्षण के बाद उन्होंने घाटों की स्थिति पर संतोष प्रकट किया। उन्होंने इसके लिए संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने लोगों से सद्भाव से छठ पर्व मनाने की अपील की तथा उन्हें पर्व की शुभकामनाएं दीं।
मां गंगे के तट पर बसे पटना शहर की बात ही निराली है। छठ की छटा पूरी राजधानी में छाई हुयी है। घर से लेकर घाट तक, गलियों से लेकर सड़कों तक... हर तरफ आकर्षक सजावट दिख रही है। घाटों पर व्यवस्था दुरुस्त कर दी गई है। घाटों पर और आने-जाने के रास्ते पर जहां रंग-बिरंगे एलईडी बल्बों से आकर्षक सजावट के साथ-साथ रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था जिला प्रशासन की ओर से की गई है वहीं सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। व्रतियों की सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा गया है।
दानापुर से लेकर पटना सिटी के सभी घाट एवं तालाब छठ पूजा के लिए तैयार हैं। इसके अलावा विभिन्न जगहों पर स्वयंसेवी संगठनों और स्थानीय लोगों की मदद से गड्ढे बनाकर उन्हें अर्घ्य देने की व्यवस्था की गयी है। गंगा नदी के सुरक्षित घाटों पर श्रद्धालुओं के लिए रोशनी, शौचालय,चेंजिंग रूम, नियंत्रण कक्ष और वाच टावर बनाये गये हैं जबकि सभी खतरनाक घाटों पर लोगों को नदी में उतरने से रोकने के लिए बैरिकेडिंग करने के साथ ही यहां पूजा करने पर रोक लगा दी गई है।
प्रेम सूरज
जारी वार्ता
image