Friday, Apr 26 2024 | Time 19:55 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


इस मौके पर बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा कि आज दुनिया में वही देश ताकतवर हैं, जिनके पास शिक्षित मनुष्यों की सबसे अधिक संपदा है। आज कोई भी मुल्क बड़ी-बड़ी इमारतों, अट्टालिकाओं, कल-कारखानों से कहीं ज्यादा अपनी शिक्षित मानव संपदा के आधार पर ताकतवर बनता है। उन्होंने कहा कि देश में आज युवाओं की आबादी 65 प्रतिशत से ज्यादा है। यदि नवजवानों को अच्छी शिक्षा दी जाये, उन्हें पढ़ा-लिखाकर हुनरमंद बनाया जाये तो उनकी बदौलत देश पूरी दुनिया के सर्वाधिक ताकतवर और समृृद्ध मुल्कों में शुमार हो जाएगा।
श्री टंडन ने एनआईटी के विद्यार्थियों से कहा, “देश के विकास में गति लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अनेक योजनाओं का शुभारंभ किया है, जिनमें स्वच्छ भारत अभियान, कौशल विकास योजना, मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया प्रमुख हैं। राज्य सरकार ने भी विज्ञान एवं प्रावैधिकी क्षेत्र के विकास के लिए कई सार्थक योजनाएं कार्यान्वित की है। इनकी सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आप तकनीकी क्षेत्रों में कितना शोध करते हैं, आप कारखानों में कितनी तीव्र गति से उत्पादन बढ़ाते हैं, आप कितने गुणवत्तापूर्ण भवनों, सड़कों, पुलों, रेल-पटरियों का निर्माण करते हैं, पारंपरिक एवं गैर-पारंपरिक ऊर्जा, जैसे-सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा के क्षेत्र में कितना विकास करते हैं।”
राज्यपाल ने कहा कि युवा ही देश के भविष्य के कर्णधार हैं। युवाशक्ति ही राष्ट्र की मूल निधि है। 65 प्रतिशत युवा आबादी वाला देश एक युवा राष्ट्र है। आज हम ज्ञान-विज्ञान की दुनिया में तेजी से प्रगति करते हुए ‘न्यू इंडिया’ के निर्माण के मार्ग पर अग्रसर हैं। सभी का यह उत्तरदायित्व है कि समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने में एक उत्प्रेरक का कार्य करें एवं अपने ज्ञान को सभी लोगों तक पहुंचाएं।
सूरज शिवा
वार्ता
More News
देशभर में धर्म के आधार पर आरक्षण लाना चाहती है कांग्रेस : मोदी

देशभर में धर्म के आधार पर आरक्षण लाना चाहती है कांग्रेस : मोदी

26 Apr 2024 | 7:05 PM

अररिया/मुंगेर 26 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (इंडी गठबंधन) की योजनाओं को खतरनाक और संविधान के विरुद्ध बताया और कहा कि कांग्रेस अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) का हक छीनकर देशभर में धर्म के आधार पर आरक्षण लाना चाहती है ।

see more..
image