Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:43 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्चतर शिक्षकों की बहाली की गयी। इस कड़ी में आज राज्य के उत्क्रमिक प्लस टू विद्यालय के नव चयनित शिक्षकों को नियुक्तिपत्र का वितरण किया जा रहा है। साथ ही 17,784 उच्च विद्यालय शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया अंतिम चरण में है। उन्होंने कहा कि सरकार के लिए महिला सशक्तिकरण सिर्फ एक नारा नहीं बल्कि विचारधारा है। झारखंड देश का पहला राज्य है जहां महिलाओं के नाम पर 50 लाख रुपये तक की जमीन या मकान की रजिस्ट्री सिर्फ एक रुपये में होती है। अबतक इस योजना का लाभ उठाकर राज्य की एक लाख 10 हजार से ज्यादा महिलाएं मकान मालकिन बन चुकी हैं।
श्री दास ने कहा कि झारखण्ड देश का अकेला ऐसा राज्य है जो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले गैस कनेक्शन के साथ चूल्हा मुफ्त देता है और पहली बार गैस भरवाने का खर्च भी सरकार उठाती है। अबतक राज्यभर में 15 लाख से ज्यादा गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को पुलिस की नियुक्ति 33 फीसदी आरक्षण दिया गया है, जिसके तहत 1131 महिलाओं को आरक्षी नियुक्त किया जा चुका है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासी बहुल गांवों में आदिवासी ग्राम समिति का गठन किया गया है। पांच लाख रुपये तक के विकास कार्य अब समिति द्वारा ही किए जा रहे हैं। आदिवासी समाज के पवित्र स्थलों सरना-मसना, हड़गड़ी और जाहेर स्थलों की घेराबंदी के लिए 1110 योजनाओं को मंजूरी दी गई है। इस वर्ष इस कार्य के लिये 647 नयी योजनाएं स्वीकृत की गई हैं। इसी तरह इस वर्ष आदिवासी संस्कृति केंद्र ,मांझी मानकी हाउस, धुमकुड़िया के लिए 20 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है। यह राशि पिछले वर्षों से छह गुना अधिक है। इसके तहत 170 योजनाएं स्वीकृत की जा चुकी हैं।
सूरज रमेश
वार्ता
image