Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:53 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मुख्यमंत्री ने प्रशासनिक भवन का मुआयना किया। उन्होंने डिजिटल क्लास रूम, एग्रीकल्चरल एनटोमोलॉजी, इनसेक्ट्स म्यूजियम एवं कम्प्यूटर लैब का भी मुआयना किया एवं विभिन्न चीजों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने महाविद्यालय परिसर में ही स्थित कृषि विकास मेला 2018 का उद्घाटन कर वहां लगाए गए विभिन्न स्टॉलों का भी निरीक्षण किया। इसमें सामाजिक परिवर्तन के लिए चलायी जा रही ई-तालिम शिक्षा, जीविका, महिला उत्पादक समूहों द्वारा तैयार की गई चीजें, बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर (भागलपुर) कृषि विज्ञान केंद्र किशनगंज, मत्स्यिकी महाविद्यालय किशनगंज के स्टॉलों पर विशेषज्ञों से भी उन्होंने जानकारी प्राप्त की।
श्री कुमार ने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत लाभुकों को वाहन वितरित किये एवं कन्या उत्थान योजना के तहत जन्म के बाद दी जाने वाली राशि से संबंधित चेक भी कन्या के माता-पिता को दिया गया। उन्होंने सलाह दी कि दलहन की स्थानीय प्रजाति को फिर से स्थापित किया जाये तथा जलवायु को ध्यान में रखते हुए बीजों की प्रजाति विकसित करें।
मुख्यमंत्री के समक्ष डॉ. कलाम महाविद्यालय के विस्तार से संबंधित रोडमैप की प्रस्तुतिकरण दी गई। इस क्रम में महाविद्यालय के छात्रावास, स्पोर्ट्स क्लब, चिकित्सा केंद्र, अतिथि गृह, परिसर में कर्मियों के बच्चों के लिए बनाए गए स्कूल, सुविधा केंद्र के बारे में विस्तार से बताया गया। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य के तहत किये जा रहे प्रयासों के बारे में भी चर्चा हुई। खेती के लिए उन्नत तकनीक, फसलों के विकास के लिए शोध के संबंध में जानकारी दी गई। कौशल विकास के तहत चलाए गए कई प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में भी प्रस्तुतीकरण में जानकारी दी गयी।
इस अवसर पर कृषि मंत्री डाॅ. प्रेम कुमार, सांसद संतोष कुषवाहा, विधायक मुजाहिद आलम एवं नौशाद आलम, जिला परिषद् अध्यक्ष रूकैया बेगम, जनता दल यूनाईटेड (जदयू) के प्रदेश उपाध्यक्ष सैयद महमूद अशरफ, जदयू जिलाध्यक्ष फिरोज अंजुम, अन्य जनप्रतिनिधि, मुख्य सचिव दीपक कुमार, प्रधान सचिव कृषि सुधीर कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव पशु एवं मत्स्य संसाधन डॉ. एन. विजयालक्ष्मी, कोसी प्रमंडल की आयुक्त डॉ. सफिना ए. एन., मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर के कुलपति डॉ. अजय कुमार सिंह, डॉ. कलाम कृषि महाविद्यालय किशनगंज के अधिष्ठाता एवं प्राचार्य प्रो. यू. एस. जायसवाल सहित अन्य प्राध्यापक एवं पदाधिकारी उपस्थित थे।
सूरज रमेश
वार्ता
image