Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:30 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सामाजिक बदलाव के साथ समाज को सशक्‍त करेगा ‘कदम’ : राजीव

पटना, 28 जनवरी (रांची) अखिल भारतीय कायस्‍थ महासभा के राष्‍ट्रीय कार्यवाहक अध्‍यक्ष राजीव रंजन प्रसाद ने आज कहा कि देश के शहरी एवं अर्द्ध शहरी क्षेत्रों में कायस्‍थ, आदिवासी, दलितों जैसे सामाजिक समूहों के समन्‍वय के साथ गठित सामूहिक पहल ‘कदम’ समाज को सशक्‍त करेगा।
श्री प्रसाद ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कायस्‍थ महासभा की राष्‍ट्रीय कार्यसमिति द्वारा लिए गए निर्णय पर ‘कदम’ नाम से एक संगठन का निर्माण किया गया है जो कायस्‍थ, आदिवासी, दलित, अन्य पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक जैसे सामाजिक समूहों के समन्‍वय के साथ सशक्‍त समाज के निर्माण में एक सामूहिक पहल है। सामाजिक बदलाव का इस कार्य की शुरूआत वृहत पैमाने पर एक सामाजिक समूह बना कर बिहार से होगी।
कदम के अध्यक्ष ने कहा कि ‘कदम’, राज्‍य व केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंचान, उनको सशक्‍त करना, बाल विवाह, दहेज जैसी सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ जागरूकता अभियान, शराबबंदी के लिए कार्य करने के साथ ही गंगा एवं अन्‍य नदियों के साथ संपूर्ण पर्यावरण का संरक्षण व संवर्द्धन, सामाजिक सौहार्द, आपसी भाईचारा एवं उद्यमशीलता और बिजनेस स्‍टार्टअप के लिए युवाओं को प्रेरित करेगी। साथ ही गरीबी उन्‍मूलन के लिए स्‍वयं सहायता समूहों के निर्माण में सहयोग देने का कार्य भी कदम द्वारा किया जायेगा।
सतीश
जारी वार्ता
image