Friday, Apr 26 2024 | Time 21:58 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


शिक्षा के विकास के लिए बिहार और केंद्र सरकार प्रतिबद्ध

दरभंगा 05 फरवरी (वार्ता) बिहार में दरभंगा जिले के नगर विधायक संजय सरावगी ने आज कहा कि बिहार और केंद्र की सरकार शैक्षणिक क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।
श्री सरावगी ने यहां महारानी अधिरानी रमेश्वरी महिला विद्यालय के लगभग दो करोड़ रुपये की लागत से बने नए विद्यालय भवन के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार शैक्षणिक क्षेत्र के विकास के लिए आधारभूत संरचनाएं और शिक्षक उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। हालांकि उन्होंने कहा कि केवल सरकारी प्रयासों से ही शैक्षणिक विकास संभव नहीं है इसके लिए छात्र, शिक्षक और अभिभावकों को भी आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा के अधिकार का कानून पूरी तरह लागू है और इसका फरिणाम भी साकारात्मक है। शिक्षक अपनी योग्यता से ही विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करें और उन्हें शिक्षित और सुयोग्य बनाएं। उन्होंने कहा कि शिक्षक के कोचिंग संस्थानों में छात्र-छात्राओं की भीड़ बढ़ रही है लेकिन विद्यालय की कक्षाओं में उपस्थित कम रही है, जो घातक है।
विधायक ने छात्राओं का आह्वान किया कि वे अपने जीवन के लक्ष्य को निर्धारित करें और उसके अनुरूप तैयारी भी शुरू कर दें तभी वह अपने मुकाम पर पहुंच सकती हैं। उन्होंने अभिभावकों से भी अपने बच्चों पर अनावश्यक दबाव नहीं बनाने की अपील की। वहीं, विधान पार्षद् अर्जुन सहनी ने कहा कि राज्य सरकार ने छात्राओं के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। बिहार में बालिकाओं की शिक्षा पूरी तरह नि:शुल्क है वहीं उनके लिए पोशाक, साइकिल, प्रोत्साहन राशि के अलावा मैट्रिक, इंटर और स्नातक की परीक्षा में पास करने पर अलग से राशि देने का भी प्रावधान किया गया है, जो अन्य राज्यों की तुलना में काफी अधिक है।
राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित सर्वोदय उच्च विद्यालय के प्राचार्य जगदीश प्रसाद गुप्ता ने छात्रों एवं छात्राओं से लगन और निष्ठा से अपनी पढ़ाई करने वहीं शिक्षकों से अपनी शैक्षणिक योग्यता का हर संभव लाभ छात्रों को पहुंचाने की अपील की। उन्होंने कहा कि शिक्षक अपने कर्तव्य एवं दायित्व का निर्वहन इमानदारी से करेंगे तो इसका लाभ छात्र-छात्राओं के साथ ही समाज और देश को भी मिलेगा।
सं सूरज उमेश
वार्ता
image