Friday, Apr 26 2024 | Time 08:33 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


उच्च शिक्षा में सुधार के लिए हो रहे प्रयास : लालजी

भागलपुर, 12 फरवरी (वार्ता) बिहार के राज्यपाल एवं कुलाधिपति लालजी टंडन ने आज कहा कि मौजूदा समय में उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए सार्थक कदम उठाए जा रहे हैं और सभी विशवविद्यालय मे अकादमिक एवं परीक्षा कैलेंडर के अनुरूप कार्य होने के साथ साथ व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी शुरू हो रहे हैं।
श्री टंडन ने यहां तिलकामांझी भागलपुर विशवविद्यालय के 45वें दीक्षांत समारोह में 1529 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान करने के बाद कहा कि दीक्षांत का अर्थ ही होता है दीक्षा का औपचारिक अंत लेकिन यह शिक्षांत नहीं है। मनुष्य आजीवन छात्र बना रहता है। उन्होंने कहा कि राज्य में उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए सार्थक कदम उठाए जा रहे हैं और सभी विशवविद्यालय मे अकादमिक एवं परीक्षा कैलेंडर के अनुरूप कार्य होने के साथ साथ व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी शुरू हो रहे हैं।
कुलाधिपति ने प्रख्यात शिक्षाविद् शयामा प्रसाद मुखर्जी के वक्तव्य को उद्धृत करते हुए कहा कि किसी देश का जीना-मरना वहां के जनमानस के चरित्र पर निर्भर करता है। चरित्र निर्माण का यह कार्य विशवविद्यालय को ही करना है। शिक्षण संस्थानों में देश का निर्माण होता है। यही कारण है कि भारतीय मनीषियों ने शिक्षा के क्षेत्र को महत्व देिया है।
सं सूरज
जारी (वार्ता)
image