Friday, Apr 26 2024 | Time 16:45 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सेना में बहाली के दौरान फर्जी प्रमाण पत्र के साथ पकडे गये 40 अभ्यर्थी

दुमका 02 अप्रैल (वार्ता) झारखंड की उप राजधानी दुमका में सेना में बहाली की चल रही प्रक्रिया के दूसरे दिन आज फर्जी प्रमाण पत्र के साथ भर्ती होने आये उत्तर प्रदेश के 40 अभ्यर्थी पकड़े गये।
सेना के भर्ती विभाग के निदेशक कर्नल दीपक दयाल ने यहां बताया कि फर्जी दस्तावेज के आधार पर सेना में भर्ती होने के दौरान पकड़े गये अभ्यार्थी उत्तर प्रदेश के हैं। लेकिन, सेना के अधिकारियों द्वारा बहाली प्रक्रिया में बरती जा रही सावधानी एवं दस्तावेजों की बारीकी से जांच कारण फर्जी अभ्यर्थी पकड़े गए। इनमें से अधिकांश अभियार्थियों के पास झारखंड के साहिबगंज जिले के पुलिस अधीक्षक के फर्जी हस्ताक्षर और मुहर से जारी खाली चरित्र प्रमाण पत्र भी मिले हैं, जिन पर अभ्यर्थी का नाम या पता नहीं लिखा है लेकिन फोटो चिपकायी गयी है।
कर्नल ने बताया कि फर्जी कागजात के अधार पर भर्ती होने का प्रयास करनेवाले सभी अभ्यर्थी झारखंड से बाहर उत्तर प्रदेश के हैं। वे खुद को झारखंड का निवासी साबित करने के लिए फर्जी प्रमाण पत्रों के साथ उपस्थित हुये थे। सेना ने पकड़े गये अभ्यार्थियों के पास से फर्जी कागजात जब्त कर अंतिम चेतवानी देकर सभी उनको छोड़ दिया। पूछताछ के दौरान अभ्यार्थियों ने बताया कि एक रैकेट द्वारा उत्तर प्रदेश के युवाओं को फर्जी प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया गया था।
सूत्रों ने बताया कि फर्जी अभ्यर्थी दौड़ भी पूरी कर चुके थे और शारीरिक अहर्ता से भी गुजर चुके थे, लेकिन दस्तावेजों की जांच के दौरान वे पकड़े गये। हालांकि उन सभी के खिलाफ कारवाई के लिए पहल शुरू कर दी गयी है।
उल्लेखनीय है कि दुमका में 01 से 11 अप्रैल 2019 तक चलने वाली बहाली प्रक्रिया को लेकर भारतीय सेना के भर्ती प्रकोष्ठ द्वारा बार-बार ऐसे दलालों से सावधान रहने की अपील की जा रही है। इसके बावजूद अभ्यर्थी झांसे में फंस कर पकड़े गये।
सं सूरज
वार्ता
More News
मोदी ने ईवीएम पर न्यायालय के निर्णय को लेकर विपक्ष पर साधा निशाना

मोदी ने ईवीएम पर न्यायालय के निर्णय को लेकर विपक्ष पर साधा निशाना

26 Apr 2024 | 3:41 PM

अररिया, 26 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इलेक्ट्रॉनिक मतदान मशीन (ईवीएम) के इस्तेमाल पर उच्चतम न्यायालय के शुक्रवार के निर्णय पर विपक्ष को कटघरे में खड़ा करते हुये कहा कि इंडिया गठबंधन का हर नेता अपने स्वार्थ के लिये ईवीएम को बदनाम करता रहा है जबकि दुनिया हमारे लोकतंत्र और चुनाव प्रक्रिया की प्रशंसा कर रही है।

see more..
ईवीएम पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मतपेटियों को लूटने का इरादा रखने वालों के सपने चूर-चूर हुए - मोदी

ईवीएम पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मतपेटियों को लूटने का इरादा रखने वालों के सपने चूर-चूर हुए - मोदी

26 Apr 2024 | 3:15 PM

फारबिसगंज 26 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (इंडी गठबंधन) को लोकतंत्र, संविधान और गरीब विरोधी बताया और कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर उच्चतम न्यायालय के आज के फैसले से मतपेटियों को लूटने इरादा रखने वालों को ऐसा गहरा झटका लगा कि उनके सारे सपने चूर-चूर हो गए।

see more..
image