Friday, Apr 26 2024 | Time 15:47 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


चमकी बुखार की रोकथाम के लिए सरकार के पास कोई एक्शन प्लान नहीं : भाकपा माले

पटना 15 जून (वार्ता) भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) ने बिहार सरकार से मुजफ्फरपुर एवं आस-पास के जिले में फैले चमकी बुखार (एक्यूट एन्सेफलाइटिस सिंड्रोम-एईएस) को आपदा घोषित करने की मांग करते हुये आज आरोप लगाया कि इस बीमारी से बच्चों को बचाने के लिए सरकार के पास कोई भी एक्शन प्लान नहीं है।
भाकपा माले विधायक दल के नेता महबूब आलम ने उनके नेतृत्व में एक उच्चस्तरीय जांच टीम ने मुजफ्फरपुर जाकर श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एसकेएमसीएच) में चमकी बुखार से पीड़ित बच्चों से मुलाकात कर और घटना का जायजा लेने के बाद यहां कहा कि चमकी बुखार से बच्चों को बचाने के लिए कोई भी एक्शन प्लान बिहार सरकार के पास नहीं है। पिछले कई सालों से एन्सेफलाइटिस जैसी अज्ञात बीमारी से सैकड़ों बच्चे मारे जा रहे हैं लेकिन सरकार ने इससे कोई सबक नहीं ली और बीमारी शुरू होने के पहले रोकथाम का कोई भी उपाय नहीं किया।
श्री आलम ने कहा, “यह बिल्कुल आपराधिक लापरवाही है और सरकार की लापरवाही के कारण इतनी बड़ी संख्या में बच्चों की मौत हुई है। हमारी पार्टी मांग करती है कि इस बुखार को तत्काल आपदा घोषित किया जाए और युद्ध स्तर पर राहत अभियान चलाया जाए।” उन्होंने बताया कि एसकेएमसीएच में जांच के दौरान पाया गया कि एक बेड पर दो-तीन बच्चे पड़े हुए है। बिस्तर का घोर अभाव है। अस्पताल के अधीक्षक सुनील कुमार ने बताया बड़ी संख्या में बच्चे इसके शिकार बन रहे हैं। गरीबों के बच्चों को यह बीमारी सबसे ज्यादा प्रभावित कर रही है लेकिन बीमारी का उचित इलाज नहीं हो पा रहा है। इसे आम बुखार तथा प्रोटोकोल सिंड्रोम की तरह इलाज करना बड़ी ही लापरवाही है।
सूरज
जारी (वार्ता)
More News
ईवीएम पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मतपेटियों को लूटने का इरादा रखने वालों के सपने चूर-चूर हुए - मोदी

ईवीएम पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मतपेटियों को लूटने का इरादा रखने वालों के सपने चूर-चूर हुए - मोदी

26 Apr 2024 | 3:15 PM

फारबिसगंज 26 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (इंडी गठबंधन) को लोकतंत्र, संविधान और गरीब विरोधी बताया और कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर उच्चतम न्यायालय के आज के फैसले से मतपेटियों को लूटने इरादा रखने वालों को ऐसा गहरा झटका लगा कि उनके सारे सपने चूर-चूर हो गए।

see more..
image