Friday, Apr 26 2024 | Time 12:04 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


दुमका में बांस कारीगर मेला 18 सितंबर से

दुमका 11 जुलाई (वार्ता) झारखंड के दुमका जिले में दो दिवसीय बांस कारीगर मेला इस वर्ष 18 से 19 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा।
उद्योग विभाग के सचिव के. रविकुमार ने मेले के आयोजन की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक के बाद बताया कि 18 एवं 19 सितम्बर 2019 का बांस मेला दुमका में आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसमें झारखंड के सात से आठ हजार उद्यमी दो दिवसीय कॉन्क्लेव में भाग लेंगे। इसके अलावा देश के विभिन्न राज्यों से बम्बू क्राफ्ट से जुड़े हुए आर्टिजन भी शामिल होंगे, जिसमें सबसे उत्कृष्ट आर्टिजन को पुरस्कृत किया जाएगा।
श्री रविकुमार ने बताया कि बम्बू इंड्रस्टीज से जुडे हुए असम, त्रिपुरा, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, मेधालय की कंपनियां भी इस मेले में शामिल होंगी। इस कॉन्क्लेव का मुख्य उदेश्य, झारखंड की बांस को बढ़ावा देकर यहां के उद्यमियों को ज्याद से ज्यादा रोजगार मुहैया कराना है।
सचिव ने कहा कि झारखंड बांस के उत्पादन में धनी है। साथ ही यहां के बांस अति उत्तम कोटि के है, जिसके कारण वर्तमान में भी दुमका से बने हुए बांस के सामान देश एवं विदेश में पसंद किए जाते हैं।
बैठक में उप विकास आयुक्त वरुण रंजन, मुख्यमंत्री लघु कुटीर उद्यम बोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी अजय कुमार सिंह, प्रबंध निदेशक, झारक्रफ्ट, दीपांकर पंडा, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र, दुमका, सहायक उद्योग निदेशक (रेशम) दुमका सुधीर कुमार सिंह एवं मुख्यमंत्री लघु उद्यमी बोर्ड के जिला समन्वयक तथा प्रखंड समन्वयक उपस्थित थे।
image