Friday, Apr 26 2024 | Time 11:28 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार के विश्वविद्यालयों में सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए 6.53 करोड़ मंजूर

पटना 27 जुलाई (वार्ता) बिहार के राज्यपाल सह कुलाधिपति लालजी टंडन की पहल पर राज्य के विश्वविद्यालयों में सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए सरकार ने आज 6.53 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी।
राजभवन सूत्रों ने यहां बताया कि श्री टंडन की पहल पर शिक्षा विभाग ने आज वर्ष 2019-20 में ‘ब्रेडा’ के सहयोग से आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय पटना, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय पटना, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा, नव नालन्दा महाविहार नालन्दा, सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार गया, मगध विश्वविद्यालय बोधगया, बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा, कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय दरभंगा, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा एवं तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय भागलपुर में सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जाने के लिए कुल छह करोड़ 53 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान कर दी है।
योजना की क्रियान्वयन एजेंसी ‘ब्रेडा’ होगी एवं संबंधित विश्वविद्यालयों के अभियंता एवं विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा इस योजना का अनुश्रवण किया जायेगा। शिकायत प्राप्त होने पर विभाग द्वारा सक्षम प्राधिकार को समुचित कार्रवाई के लिए अनुशंसा भी की जा सकेगी।
शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर. के. महाजन ने बताया कि जिस विश्वविद्यालय में अभियन्ता कार्यरत नहीं हैं, उस विश्वविद्यालय द्वारा बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड, पटना से अनुरोध कर उनके अभियंता के सहयोग से योजना का अनुश्रवण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि स्वीकृत की गई राशि का विचलन किसी भी परिस्थिति में अन्य मदों में नहीं किया जा सकेगा।
सूरज
वार्ता
image