Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:40 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


लॉन्च हुआ स्वास्थ्य विभाग का मोबाइल ऐप ‘विश्वास’

पटना 21 अगस्त (वार्ता) बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने राज्य में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का संचालन कर रही बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति द्वारा चिकित्सालयों के चयन की प्रक्रिया को और पारदर्शी एवं त्रुटिहीन बनाए जाने के लिए विकसित विश्वास मोबाइल ऐप को आज लॉन्च किया।
स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने यहां ऐप की लॉन्चिंग के बाद बताया कि बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति द्वारा विकसित इस ऐप में जिला समिति के सदस्यों द्वारा चिकित्सालयों की जांच की पूरी प्रक्रिया के फोटो ऑनलाइन माध्यम से राज्य और केंद्र को भेजे जा किया जा सकते हैं। फोटो में स्थान के अक्षांश और देशांतर की जानकारी और समय एवं तिथि की जानकारी स्वतः रिकॉर्ड हो जाएगी। इस तरह यह प्रक्रिया में किसी तरह के छेड़छाड़ की संभावना को नगण्य किया जा सकता है। इस तरह का ऐप विकसित करने वाला बिहार इस योजना में पूरे भारत का पहला राज्य है।
श्री कुमार ने बताया कि शीघ्र ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण को इसका विस्तृत प्रस्तुतीकरण देने की तैयारी है। इस ऐप के माध्यम से योजना में निजी चिकित्सालयों के चयन को न केवल पारदर्शी और सुगम बनाया जायेगा बल्कि अधिक से अधिक मानकों के अनुरूप सक्षम अस्पतालों के सम्मिलित होने से योजना को और बल मिलेगा तथा लाभार्थियों को योजना का लाभ और सहजता से मिलेगा।
सूरज
जारी (वार्ता)
image