Friday, Apr 26 2024 | Time 10:04 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


‘स्वच्छता ही सेवा’ मंत्र के साथ स्वच्छता पखवाड़ा शुरू

समस्तीपुर, 11 सितंबर (वार्ता) पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर मंडल में ‘स्वच्छता ही सेवा’ मंत्र के साथ आज से स्वच्छता पखवाड़ा शुरु हो गया।
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सह मीडिया प्रभारी वीरेन्द्र कुमार ने यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि 21 दिवसीय स्वच्छता पखवाड़ा आगामी दो अक्टूबर तक चलेगा। इस दौरान मंडल के सभी स्टेशनों और कार्यालयों समेत रेल क्षेत्रों में बिखड़े पड़े प्लास्टिक कचरों को एकत्रित किया जायेगा। एकत्रित कचरों के निष्पादन के लिये स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ-साथ यात्रियों एवं आमलोगों को श्रमदान अभियान से जोड़ा जाएगा।
श्री कुमार ने बताया कि स्वच्छता के प्रति यात्रियों एवं आमलोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से समस्तीपुर समेत मंडल के अन्य स्टेशनों पर प्रजापति ब्रह्मकुमारी संस्था द्वारा नुक्कड़ नाटकों का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मंडल के सभी ए-वन श्रेणी के स्टेशनों पर दो अक्टूबर से पहले प्लास्टिक बोतल को निष्पादित करने के लिए क्रशर्स मशीन लगा दी जायेगी। इस स्वच्छता अभियान में रेलवे कर्मचारी, स्काउट व गाईड के स्वंयसेवक और रेल यूनियन की भी मदद ली जा रही है। इसके अलावा पर्यावरण को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से मंडल के समस्तीपुर, दरभंगा और सहरसा सहित अन्य स्टेशनों पर नर्सरी भी लगायी गयी है।
सं.सतीश
वार्ता
image