Friday, Apr 26 2024 | Time 20:27 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार के बाद अब झारखंड सरकार भी पत्रकारों का कराएगी बीमा

रांची 11 सितंबर (वार्ता) बिहार के बाद अब झारखंड सरकार भी पत्रकारों को नयी सौगात देते हुये उनके लिए आज ‘मुख्यमंत्री पत्रकार जीवन बीमा योजना’ शुरू किये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।
मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई है। झारखंड में सेवा देने वाले अधिमान्यता प्राप्त पत्रकारों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा बीमा योजना से आच्छादित करने का निर्णय लिया गया है।
इस योजना के तहत बीमा की प्रीमियम का भुगतान सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा किया जाएगा। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना की प्रीमियम राशि 330 रुपये वार्षिक तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की प्रीमियम राशि 12 रुपये वार्षिक का भुगतान झारखंड पत्रकार कल्याण कोष से किया जाएगा।
इस योजना के लाभुक पत्रकारों की किसी भी कारण से मृत्यु होने पर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत उनके आश्रित को दो लाख रुपये दिए जाएंगे। पत्रकार के दुर्घटना में निधन होने पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आश्रित को दो लाख रुपये दिए जाएंगे। दुर्घटना में पूर्ण विकलांगता की स्थिति में पत्रकार को दो लाख रुपये दिए जाएंगे तथा दुर्घटना में आंशिक विकलांगता होने पर उन्हें एक लाख रुपया दिये जाएंगे। इस योजना के तहत किसी पत्रकार के दुर्घटना में निधन होने पर दोनों चार लाख रुपये उनके आश्रित को मिल सकेंगे।
सूरज
वार्ता
image