Friday, Apr 26 2024 | Time 14:12 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


‘स्वच्छता ही सेवा’ के नारे के साथ स्वच्छता पखवाड़ा शुरू

भागलपुर, 12 सितंबर (वार्ता) बिहार में पूर्व रेलवे के मालदह मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों में ‘स्वच्छता ही सेवा’ के नारे के साथ 21 दिवसीय स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ हो गया।
मालदह मंडल के वरिष्ठ वाणिज्यिक प्रबंधक एस. के. लाल ने आज यहां बताया कि आगामी 02 अक्टूबर तक चलने वाले इस अभियान में मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों, कार्यालयों और रेल मार्गों में बिखरे पड़े प्लास्टिक कचरों को जमा करने के बाद श्रमदान के जरिए इसका निष्पादन किया जायेगा। इसमें स्वयंसेवी संगठनों के साथ-साथ यात्रियों एवं आमजनों की भी सहभागिता रहेगी। उन्होंने बताया कि इस मंडल के भागलपुर, मालदह, साहिबगंज, सुल्तानगंज, जमालपुर सहित सभी स्टेशनों के प्लेटफार्मों और समूचे परिसरों को पूर्ण स्वच्छ रखने के प्रति यात्रियों एवं आमजनों को जागरुक करने के लिए कई कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं।
वरिष्ठ वाणिज्यिक प्रबंधक ने बताया कि यत्र -तत्र बिखरे पड़े प्लास्टिक बोतल को निष्पादित करने के लिए अभी मालदह एवं भागलपुर में क्रशर्स मशीन लगायी गयी है और इस पखवाड़े के समाप्ति के पहले तक सभी प्रमुख स्टेशनों पर लगा दी जायेगी। उन्होंने बताया कि मंडल में आरंभ हुए स्वच्छता पखवाड़े में सभी रेल कर्मचारी, स्वयसेवी संगठन, कर्मचारी यूनियन एवं आम जनता से पूरा सहयोग लिया जा रहा है। इसके साथ ही रेल यात्रियों जागरुक होकर मदद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस मंडल में स्वच्छता के साथ-साथ पर्यावरण के संरक्षण की दिशा में भी कई कार्य कराये जा रहे हैं। जिसके तहत मालदह, न्यू फरक्का, साहेबगंज, कहलगांव, जमालपुर आदि स्टेशनों पर नर्सरी भी लगायी गई है।
सं.सतीश
वार्ता
image